नई दिल्ली,Hero MotoCorp का कम्यूटर मोटरसाइकल सेगमेंट में दबदबा है। बदलते ट्रेंड को देखते हुए अब कंपनी एंट्री-लेवल प्रीमियम मोटरसाइकल सेगमेंट पर भी फोकस कर रही है। हीरो ने हाल में 200सीसी की चार नई बाइक लॉन्च की हैं। इन सभी बाइक में एक ही प्लैटफॉर्म और इंजन का इस्तेमाल हुआ है। अब कंपनी इससे भी हेवी बाइक्स लाने वाली है।
हाल में आई रिपोर्ट्स में कहा है कि हीरो मोटोकॉर्प अगले साल चार और नई मोटरसाइकल लॉन्च करने की तैयारी में है। इन चारों नई बाइक्स में 300 सीसी का इंजन होगा। कंपनी इन्हें X सीरीज के तहत लॉन्च करेगी। आइए आपको हीरो की इन चारों नई बाइक्स के बारे में बताते हैं।
Hero Xpulse 300
हीरो मोटोकॉर्प ने हाल में Xpulse 200 भारत में लॉन्च की है। यह बाइक कंपनी की इम्पल्स मोटरसाइकल का अपग्रेडेड वर्जन है, लेकिन सीरियस अडवेंचर राइडर्स के हिसाब से अभी भी इसमें पावर और अपील की कमी मानी जाती है। खरीदारों को अट्रैक्ट करने के लिए एक्सपल्स200 के मुकाबले एक्सपल्स 300 में कुछ बड़े कॉस्मेटिक बदलाव मिलेंगे। एक्सपल्स 300 में पावरफुल एलईडी हेडलैम्प, बड़ा और ज्यादा मस्क्युलर फ्यूल टैंक, स्पोर्टी अपील जोड़ने के लिए अच्छी पैडेड स्प्लिट सीट और पीछे की तरफ नए डिजाइन का एलईडी टेललैम्प होगा।
बाइक में दोनों तरफ डिस्क ब्रेक और सेफ्टी के लिए ड्यूल चैनल एबीएस मिलेंगे। सस्पेंशन भी काफी बेहतर होगा। हीरो एक्सपल्स 300 में 300cc का सिंगल-सिलिंडर, लिक्विड-कूल्ड, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन होगा। इंजन 6-स्पीड गिरयबॉक्स से लैस होगा। उम्मीद है कि यह इंजन 20-25 bhp का पीक पावर और 20-23 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करेगा।
Hero XF3R
हीरो मोटोकॉर्प ने XF3R कॉन्सेप्ट बाइक को साल 2016 के ऑटो एक्सपो में पेश किया था। बाद में कंपनी ने भारत में इसका पेटेंट भी कराया। हीरो अगले साल की शुरुआत में इस स्ट्रीटफाइटर बाइक को पेश कर सकता है। ऑटो एक्सपो में पेश किए गए कॉन्सेप्ट मॉडल में मस्क्युलर डिजाइन, सिंगल-साइडेड रियर स्विंगआर्म और मोटे सस्पेंशन सेटअप दिए गए थे।
बाइक का प्रॉडक्शन मॉडल (बाजार में लॉन्च किया जाने वाला) ज्यादा प्रैक्टिकल रहने की उम्मीद है। इसमें एलईडी हेडलैम्प, फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्प्लिट सीट सेटअप और एलईडी टेललैम्प दिए जा सकते हैं। दोनों तरफ डिस्क ब्रेक और ड्यूल चैनल एबीएस मिलेंगे। इस स्ट्रीटफाइटर बाइक में भी एक्सपल्स 300 वाला 300 सीसी का इंजन मिलने की उम्मीद है।
Hero Xtreme 300S
हीरो मोटोकॉर्प 300 सीसी वाली बाइक्स के प्लैटफॉर्म पर आधारित एक फुल-फेयर्ड बाइक भी अगले साल पेश कर सकता है। इसे Xtreme 300S नाम से लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसकी स्टाइलिंग काफी हद तक कंपनी की हाल में लॉन्च हुई Xtreme 200S की तरह होगी। हालांकि, नई बाइक में नए डिजाइन की फ्रंट फेयरिंग, मस्क्युलर फ्यूल टैंक, स्प्लिट सीट और नए डिजाइन का एलईडी हेडलैम्प मिलेगा। इसका इंजन भी एक्सपल्स300 और एक्सएफ3आर वाला 300 सीसी का होगा।
Hero Xpulse 300T
कंपनी एक्सपल्स का ज्यादा पावरफुल वर्जन एक्सपल्स 300T भी पेश कर सकता है। T का मलतब टूटर है, यानी यह बाइक एक्सपल्स 300 का टूटर वेरियंट होगी। यह ज्यादा पावरफुल और लंबी दूरी की राइडिंग के लिए आरामदायक बाइक होगी। इसमें मोटे सस्पेंशन सेटअप, बड़ा फ्यूल टैंक, चौड़े ट्यूबलेस टायर और आरामदायक सिंगल-पीस सीट मिलेंगे। इसमें भी 300सीसी वाली दूसरी बाइक में मिलने वाला इंजन होगा।