जयपुर. राजस्थान के नागौर जिले की खींवसर (Khimsar) और झुंझुनूं जिले की मंडावा (Mandawa) विधानसभा सीट (Assembly seat) के उपचुनाव (Bye election) के लिए सुबह 7 बजे से मतदान (Voting) जारी है. दोनों जिलों के  525 मतदान केंद्रों पर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. खींवसर के ग्रामीण इलाकों में वोटिंग को लेकर लोगों में उत्साह देखने को मिल रहा है. पोलिंग बूथों पर कतारें लगने लगी हैं. लोग अपनी बारी का इंतजार करते नजर आ रहे हैं. मंडावा उपचुनाव को लेकर 259 बूथों पर वोटिंग जारी है. इस सीट पर कुल 9 प्रत्याशी मैदान में है. बता दें कि उपचुनाव के नतीजे (Result)  निर्वाचन विभाग (Election Department) 2 दिन बाद यानी 24 अक्टूबर को घोषित करेगा.
खींवसर में 266 पोलिंग बूथ पर डाले जा रहे वोट
नागौर जिले की खींवसर विधानसभा सीट के लिए कुल 2,50,155 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. यहां 1,30,908 पुरुष और 1,19,247 महिला मतदाता हैं. खींवसर में कुल 266 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.
मंडावा में 259 बूथ पर सवा दो लाख वोटर


निर्वाचन विभाग के अनुसार मंडावा विधानसभा क्षेत्र में कुल 2,27,414 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. इनमें से 1,17,742 पुरुष और 1,09,672 महिला मतदाता शामिल हैं. मंडावा में कुल 259 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.
181 संवेदनशील मतदान केंद्र, सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था
मतदान के दौरान विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. मंडावा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 60 सवेंदनशील मतदान केन्द्र चिन्हित किए गए हैं, जबकि खींवसर में संवेदनशील मतदान केन्द्रों की संख्या 121 है. दोनों क्षेत्रों में केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 8-8 कंपनियां तैनात की गई हैं. सुरक्षा व्यवस्था को बेहद पुख्ता बनाया गया है. संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है.
खींवसर और मंडावा चुनाव में इन 4 के बीच टक्कर
नागौर की खींवसर सीट के लिए BJP और आरएलपी के बीच गठबंधन है. और यहां इनके प्रत्याशी नारायण बेनीवाल का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी हरेन्द्र मिर्धा के साथ है. वहीं मंडावा में बीजेपी प्रत्याशी सुशीला सींगड़ा का मुकाबला कांग्रेस की रीटा चौधरी से है. रीटा पूर्व में मंडावा से एक बार विधायक रह चुकी हैं. वह क्षेत्र के दिग्गज नेता रहे रामनारायण चौधरी की बेटी हैं. वहीं सुशीला सींगड़ा ने हाल ही में बीजेपी ज्वाॅइन की है. दोनों ही सीटों पर मतदाओं के बीच सुबह से वोटिंग में उत्साह देखा जा रहा है.