पोलैंड की युवा स्टार खिलाड़ी इगा स्वांतेक ने इतिहास रच दिया है। 20 वर्षीय इगा ने मियामी ओपन में दूसरे दौर का मुकाबला जीतने के साथ ही डब्ल्यूटीए टेनिस रैंकिग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। वह विश्व रैंकिग में नंबर एक बनने वाली पोलैंड की पहली और दुनिया की 28वीं महिला टेनिस खिलाड़ी हैं। 

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज एश्ले बार्टी द्वारा अचानक से संन्यास लेने के बाद शीर्ष स्थान खाली हो गया, इसका फायदा दूसरे नंबर पर रहीं इगा को मिला और वह अब दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी बन गईं। स्वांतेक ने इससे पहले शुक्रवार की रात मियामी ओपन के दूसरे दौर में स्विट्जरलैंड की विक्टोरिजा गोलुबिक को सीधे सेटों में 6-2, 6-0 से हराया। 

टूर्नामेंट की समाप्ति के बाद चार अप्रैल को नई रैंकिंग अपडेट होगी और फिर संन्यास ले चुकी एश्ले बार्टी का नाम हटाकर  इगा को आधिकारिक तौर पर शीर्ष स्थान पर जगह दे दी जाएगी। 

इगा ने पिछले कुछ सालों में तेजी से अपनी छाप छोड़ी है।  की रैंक साल 2016 की समाप्ति पर 903 थी। इसके बाद वह 2018 में पहली बार शीर्ष 500 में शुमार हुईं। 2020 की समाप्ति के बाद 17वें रैंक पर पहुंचीं तो 2021 का समापन नौवें रैंक के साथ किया।