चित्तौड़गढ़| चित्तौड़गढ़ में बालश्रम पर प्रभावी रोकथाम के लिए जिला पुलिस ने बचपन बचाओ आंदोलन की टीम, चाइल्ड लाइन और श्रम विभाग की मदद से भूपालसागर थाना क्षेत्र के उदयपुर हाईवे किनारे स्थित दो ईंट भट्ठों से कुल 36 बाल श्रमिकों को मुक्त करवाया। 

चित्तौड़गढ़ के ज़िला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि राज्य सरकार के बाल श्रम और बाल तस्करी की प्रभावी रोकथाम के लिए गठित उच्चाधिकार प्राप्त जांच समिति के सदस्य भोजराज सिंह पदमपुरा ने भूपालसागर थाना क्षेत्र के ईट भट्टों में बच्चों से श्रम करवाने की सूचना दी। जिस पर एएसपी शाहना खानम के नेतृत्व में कपासन, भोपालसागर और पुलिस लाइन के जाब्ता के साथ बचपन बचाओ आन्दोलन की टीम और चाइल्ड लाइन के सहयोग से ऑपरेशन चलाया गया। इस दौरान भूपालसागर निवासी कालू पुत्र गणेश प्रजापत के तीन ईंट भट्ठों पर रेड डालकर संयुक्त कार्रवाई करते हुए कुल 36 बच्चों को मौके से बालश्रम करते हुए मुक्त करवाया गया।

बच्चे ईंट बनाने का काम करते मिले

जब संयुक्त टीम कार्रवाई के लिए ईंट भट्ठों पर पहुंची, तो बच्चे ईंट बनाने का काम कर रहे थे, जिस पर टीम ने उनसे बात कर उन्हें अपने संरक्षण में लिया। बच्चों ने पूछताछ में ईंट भट्टों पर शाम पांच बजे से रात 12 बजे और रात 2 बजे से सुबह 10 बजे तक दो शिफ्टों में मिट्टी से कच्ची ईंटे बनाने का कार्य करना बताया। मुक्त करवाये गए बच्चों में की उम्र 4 से 17 साल के बीच की है, जिनमें 22 बच्चे और 14 बच्चियां शामिल हैं। मुक्त कराए बच्चों में अधिकतर बच्चे उत्तर प्रदेश निवासी हैं। इसके बाद टीम ने सभी बच्चों को बाल कल्याण समिति चित्तौड़गढ़ की अध्यक्ष प्रियंका पालीवाल, सदस्य शिव दयाल लखावत, सीमा भारती गोस्वामी के सामने पेश किया और समिति ने अग्रिम कार्रवाई तक के लिए सभी बच्चों को अस्थाई आश्रय दिलवाया।

जिला और सत्र न्यायाधीश और किशोर न्याय बोर्ड प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट भी पहुंचे

सूचना पर जिला और सत्र न्यायाधीश ओमी पुरोहित और किशोर न्याय बोर्ड की प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट रजनी कुमावत भी बाल कल्याण समिति भी पहुंचे और मामले की जानकारी लेते हुए मुक्त करवाए गए बच्चों से वार्ता की। भूपालसागर पुलिस ने ईंट भट्ठा संचालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर इन्वेस्टिगेशन शुरू कर दिया है। इसी दौरान ईंट भट्ठे पर नियुक्त एक महिला बंधुआ मजदूर को भी मुक्त करवाया गया और उसकी शिकायत पर पुलिस ने अलग से मुकदमा दर्ज किया।

कार्रवाई में यह टीम रही मौजूद

कार्रवाई के दौरान विशेष किशोर पुलिस इकाई की नोडल अधिकारी,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहाना खानम, कपासन वृत्ताधिकारी गीता चौधरी, बचपन बचाओ आन्दोलन के राज्य समन्वयक दीप बनर्जी, सुन्नद सिंह, थानाधिकारी भोपालसागर भगवतीलाल, परियोजना अधिकारी दीपक, कैलाश सत्यार्थी, चिल्ड्रन फाउन्डेशन चित्तौडगढ़ से प्रोग्राम ऑफिसर भूपेन्द्र गुर्जर, काउन्सलर ललिता उपाध्याय, शोभा गर्ग, लीगल सहायक हिमानी नन्दवाना आउट रीचवर्कर सखाराम मेघवाल, दलजीत कौर चाइल्ड लाईन चित्तौडगढ़ से काउन्सलर करण जीणवाल, टीम सदस्य बाबू लाल मेघवाल, ललित माली, गोपाल चावला, रूचिका शर्मा मौजूद रहे।