नई दिल्‍ली। एक ऐसी बॉटल भी है, ‎जिसकी कीमत लाखों में हैं, और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में इसका नाम भी दर्ज है। दरअसल  एक्‍वा डि क्रिस्‍टैलो ट्रिब्‍यूटो ए मॉडिग्‍लीयानो नाम की यह बॉटल बीते 13 साल से दुनिया की सबसे महंगी और फैशनेबल वॉटर बोटल के रूप में जानी जाती है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में यह बॉटल साल 2010 से ही दर्ज है। इस बॉटल में भरे पानी की बात की जाए तो इसमें सिर्फ 750 एमएल पानी ही भरा हुआ है, जिसकी कीमत 50 लाख रुपये है। ऐसा इस बॉटल की खास पैकेजिंग और डिजाइन की वजह से है। असल में यह बॉटल 24 कैरेट शुद्ध सोने की बनी है और इसमें भरे पानी में भी 5 ग्राम 24 कैरेट गोल्‍ड मिला है। इतना ही नहीं इसमें भरा पानी इस धरती का सबसे शुद्ध पानी भी है। इसे आईसलैंड, फिजी और फ्रांस के ग्‍लेशियर से लाया गया है। 
इस बॉटल की डिजाइन दुनियाभर में अपनी क्‍लासिक डिजाइन के लिए मशहूर आर्टिस्‍ट फरनांडो अल्‍टमिरानो ने बनाई है। इसकी खास और क्‍लासिक डिजाइन की वजह से साल 2010 में यह बॉटल एक नीलामी में 60 हजार डॉलर (48.60 लाख रुपये) तक बोली हासिल करने में सफल रही थी। अपनी डिजाइन के लिए इस बॉटल को पुरस्‍कार भी मिला है। ट्रिब्‍यूटो मोडिग्लियानी अपनी तरह की दुनिया में सिर्फ अकेली बॉटल है। इसमें इसे गोल्‍ड के अलावा प्‍लेटिनम और हाई क्‍वालिटी डाइमंड से बनाया गया है। इसे बनाने वाले फाउंडेशन अल्‍टमिरानो ने सोशल कार्योल के लिए 5 लाख यूरो का दान भी दिया है। इस बोटल की डिजाइन एक तरह की स्‍कल्‍पचर है, जो देखने में ही काफी खूबसूरत लगती है।
गौरतलब है ‎कि पानी की बोतल हमारी जिंदगी का अहम हिस्‍सा बन चुकी है। घर में ठंडा पानी पीना हो या ऑफिस ले जाना हो अथवा सफर में इस्‍तेमाल करना हो। पानी की बॉटल साथ रखना जरूरी होता है। बाजार में प्‍लास्टिक से लेकर स्‍टील, शीशे और तांबे तक के बॉटल मिलते हैं। इसकी कीमत भी स्‍टैंडर्ड के हिसाब से 100 रुपये से हजार रुपये तक होती है। लेकिन एक ऐसे पानी की बॉटल भी है  जिसकी कीमत हजार नहीं बल्कि लाखों रुपये है। आप जान चुके है ‎कि आखिर इस बॉटल में ऐसा क्‍या है जो सबसे महंगी बोतल के नाम से गिनीज बुक में नाम दर्ज करा चुकी है।