भोपाल ।   माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10 वीं व 12 वीं की बोर्ड परीक्षाएं एक मार्च से शुरू हो रही है। इस बार परीक्षा पैटर्न में कुछ बदलाव किया गया है। परीक्षा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस बार सीबीएसई की तर्ज पर प्रश्नपत्रों के चार सेट तैयार किए जाएंगे। हालांकि प्रश्नों का पैटर्न एक जैसा होगा, बस क्रम बदला रहेगा। इससे नकल की संभावना कम होगी। एक और बदलाव किया गया है। इस बार 32 पेजों की उत्तरपुस्तिका होगी, जिससे विद्यार्थियों को अतिरिक्त कापी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अभी तक 20 पेज की उत्तरपुस्तिका दी जाती थी, जिससे विद्यार्थियों को अतिरिक्त कापी लेनी पड़ती थी। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर नकल प्रकरण पर लगाम के लिए उड़नदस्तों की टीम गठित की गई है। साथ ही सभी केंद्रों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। साथ ही मंडल मुख्यालय में इसका नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। मंडल मुख्यालय से बैठकर अधिकारी केंद्रों की निगरानी करेंगे। बता दें, कि इस साल 10वीं व 12वीं में करीब चार हजार केंद्रों पर लगभग 18 लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

प्रवेश पत्र अपलोड कर दिए गए

माशिमं ने 10वीं व 12वीं के प्रवेशपत्र को एमपी आनलाइन के पोर्टल पर अपलोड कर दिए गए हैं। स्कूल के प्राचार्यों को निर्देश दिया गया है कि वे विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र डाउनलोड कर अपने हस्ताक्षर व मुद्रा अंकित कर उपलब्ध कराएं। मंडल ने निर्देश में लिखा है कि जिन स्कूलों द्वारा त्रुटिपूर्ण संबंधी घोषणा पत्र आनलाइन सबमिट नहीं किया है, उन स्कूलों के प्रवेश पत्र घोषणा पत्र आनलाइन जमा करने पर ही जारी हो सकेंगे।

10वीं का प्रश्नपत्र 80 के बदले 75 अंक का होगा

मंडल की 10वीं की परीक्षा में पिछले सालों तक 80 अंक का प्रश्नपत्र होता था, जबकि 20 अंक के प्रोजेक्ट वर्क के होते थे। इस साल बदलाव करते हुए 10वीं का प्रश्नपत्र 75 अंक का होगा, जबकि आंतरिक मूल्यांकन के 25 अंक मिलेंगे। इस प्रकार विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम 100 अंकों में से बनाया जाएगा।

इस तरह का होगा 10वीं के प्रश्नपत्र का पैटर्न

इस बार 10वीं के विद्यार्थी आसानी से पास हो सकेंगे। 10वीं में 75 अंक के पेपर में 40 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रश्न, 40 प्रतिशत विषयपरक प्रश्न व 20 प्रतिशत विश्लेषाणत्मक प्रश्न होंगे। वस्तुनिष्ठ प्रश्न 30 अंक के होते हैं। इसमें आंतरिक मूल्यांकन के 25 अंक के होंगे। ऐसे में 100 अंक में से विद्यार्थी 55 अंक आसानी से ले सकते है।

12वीं में प्रायोगिक विषय में 70 अंक का प्रश्नपत्र होगा

12वीं में प्रायोगिक विषय में प्रश्नपत्र 70 अंक का होगा और प्रैक्टिकल 30 अंक का होगा। वहीं सामान्य विषयों का प्रश्नपत्र 80 अंक का होगा और आंतरिक मूल्यांकन 20 अंक के होंगे।

इस बार सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। साथ ही परीक्षा पैटर्न में बदलाव करते हुए चार सेट में प्रश्नपत्र होंगे।

- बलवंत वर्मा, परीक्षा नियंत्रक, माशिमं