भोपाल ।  शहर के छात्र दीपेश अहिरवार ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री से सवाल पूछा था कि हम इंस्टाग्राम और अन्य इंटरनेट मीडिया की इस दुनिया में अपना ध्यान भटकाए बिना अपनी पढ़ाई पर ध्यान कैसे केंद्रित करें? लेकिन, यह केवल दीपेश की चिंता नहीं है, बल्कि प्रदेश के सैकड़ों अभिभावक यही सवाल विशेषज्ञों से कर रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की हेल्पलाइन में प्रतिदिन 300 से 400 काल आ रहे हैं। इसमें करीब 20 प्रतिशत सवाल इंटरनेट मीडिया की लत से संबंधित हैं। ऐसे सवाल पूछने वालों में बड़ी संख्या अभिभावकों के साथ विद्यार्थियों की भी है।

एक मार्च से शुरू होने वाली हैं परीक्षा

माशिम की 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक मार्च से शुरू होने वाली है। ऐसे में हेल्पलाइन में हर रोज यही सवाल गूंज रहा है कि हम इंटरनेट मीडिया से कैसे पीछा छुड़ाएं? कई विद्यार्थी पूछ रहे हैं कि याद करते हैं फिर भूल जाते हैं। अभी एक माह में परीक्षा से संबंधित विद्यार्थियों व अभिभावकों के काल की संख्या दोगुनी हो गई है। बता दें, कि एक जनवरी से शुरू हुई हेल्पलाइन में छह हजार फोन आए हैं।

सुबह आठ से रात आठ बजे तक पूछे सवाल

माशिमं के हेल्पलाइन नंबर - 18002330175 पर विद्यार्थी प्रतिदिन सुबह आठ से रात आठ बजे तक फोन कर काउंसलर और विषय विशेषज्ञ से सवाल पूछ सकते हैं। यह हेल्पलाइन सेवा एक जनवरी से शुरू की गई है, जो 31 दिसंबर तक संचालित रहेगी।

अभिभावकों की भी चिंता

हेल्पलाइन में अभिभावक पूछ रहे हैं, कि उनके बच्चे अधिकतर समय इंटरनेट मीडिया पर गुजार रहे हैं और उन्हें रील देखने की लत लग गई है। इसमें कई विद्यार्थी भी पूछ रहे हैं कि उन्हें रील बनाने का चस्का लग गया है। इससे कैसे बचें।

विशेषज्ञ की सलाह
 

सवाल - मुझे इंटरनेट मीडिया पर रील बनाना पसंद है। इस आदत के कारण पढ़ाई नहीं हो पा रही?

जवाब - सबसे पहले आप अपनी प्राथमिकता निर्धारित करें। आपकी मजबूत इच्छाशक्ति आपको रील से हटाकर लक्ष्य की तरफ प्रेरित करेगी।

सवाल - परीक्षा में फेल होने का डर सताता रहता है, इससे कैसे उबरें?

जवाब - आप जितना अभ्यास करेंगे, उतना ही आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। आपका डर दूर होगा और आप बेहतर करेंगे।


सवाल - मेरे कुछ दोस्त मुझे बार-बार फोन करते हैं। इससे पढ़ाई प्रभावित हो रही है। इससे कैसे बचूं?

जवाब - आप टाइम टेबल की सूची में दोस्तों और इंटरनेट मीडिया से दूरी बनाएं और दोस्तों को बता दें। समय मिलने पर उनसे जरूरी बातों पर विमर्श भी करें।

सवाल - मैं याद करती हूं और अगले दिन भूल जाती हूं। कहीं परीक्षा कक्ष में सबकुछ भूल न जाऊं, इसका डर सता रहा है?


जवाब - आपकी प्रैक्टिस और विषयवस्तु पर आपकी पकड़ आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगी। आप बार-बार लिखकर अभ्यास करें।

सवाल - 10वीं के छात्र ने पूछा कि गणित विषय उसे सबसे कठिन लग रहा है, कैसे तैयारी करें?

जवाब - गणित के फार्मूले को याद कर अप्लाई कर अभ्यास कीजिए। इस विषय को याद नहीं किया जा सकता है।

सवाल - याददाश्त में सुधार कैसे हो सकता है?

जवाब - अपना ध्यान केंद्रित करें। रटने से बचें। विषय का विस्तृत अभ्यास करें।

सवाल - बेटी 10वीं बोर्ड देगी और हमेशा रील बनाने में लगी रहती है। समझाने पर नाराज होती है, क्या करें?जवाब- बेटी को समझाएं की अभी पढ़ाई करना उसकी पहली प्राथमिकता है।

परीक्षा में करीब एक माह का समय शेष है। ऐसे में विद्यार्थियों और अभिभावकों के दोगुना फोन आ रहे हैं। विषय से संबंधित सवाल पूछने पर विशेषज्ञों के नंबर दिए जा रहे हैं।

- डा. हेमंत शर्मा, संचालक, माशिम हेल्पलाइन