आंवले में कई सारे औषधीय तत्व पाए जाते है. आयुर्वेद में आंवले को वरदान माना गया है. कहा जाता है कि रोजाना एक आंवले का सेवन करने से तमाम समस्याओं से बचा जा सकता है. लेकिन आंवला काफी खट्टा होता है, इसलिए इसका सेवन हर कोई नहीं कर पाता. ऐसे में आंवले का मुरब्बा (Amla Murabba) बेहतर विकल्प है. आंवले का मुरब्बा खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. इसे घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है या आप इसे बाजार से भी खरीद सकते हैं. कहा जाता है कि रोजाना खाली पेट अगर एक आंवले का मुरब्बा खाया जाए तो सेहत को बहुत सारे लाभ मिलते हैं और शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है. 

इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग करता

आंवले में विटा​मिन सी प्रचुर मात्रा में होता है और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. रोजाना इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. ऐसे में शरीर का मौसम के असर से होने वाली तमाम बीमारियों से बचाव होता है. शरीर कई तरह के संक्रमणों से बचा रहता है.

खून की कमी दूर करता

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है, उन्हें रोजाना एक आंवले का मुरब्बा जरूर खाना चाहिए. इसमें आयरन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसे नियमित रूप से खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है और एनीमिया जैसी समस्या से बचाव होता है.

गैस एसिडिटी से छुटकारा

जिन लोगों को गैस और एसिडिटी या पाचन से जुड़ी किसी तरह की समस्या है, वे अगर रोजाना खाली पेट आंवला खाएं तो ये समस्या जड़ से समाप्त हो जाती है. इसके अलावा आंवला विटामिन ए, सी, ई से भरपूर होता है. ऐसे में इसे स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ये रक्त शोधक होता है, साथ ही बढ़ती उम्र के असर को रोकता है.

हार्ट के लिए अच्छा

आंवला हार्ट से जुड़ी तमाम समस्याओं को भी रोकने में सक्षम है. इसमें क्रोमियम, जिंक और कॉपर की अच्छी खासी मात्रा पायी जाती है. इसके सेवन से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल घटता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. ये रक्तवाहिकाओं की सूजन को कम करने में भी लाभकारी माना जाता है. ऐसे में आंवले के मुरब्बे के सेवन से हार्ट से जुड़ी तमाम समस्याओं का रिस्क कम होता है.

गर्भावस्था में उपयोगी

कहा जाता है कि अगर गर्भवती महिला रोजाना खाली पेट एक आंवले का मुरब्बा खाए तो ये उसके और उसके बच्चे दोनों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है. इससे हड्डियां मजबूत होती हैं. बाल गिरनी की समस्या नियंत्रित होती है और आंखों की रोशनी बेहतर होती है. साथ ही शरीर में खून की कमी नहीं होती.