नई दिल्ली ।  भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ संबित पात्रा ने आज एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब दिया।
डॉ पात्रा ने कहा कि केजरीवाल के सवालों में भी झूठ है क्योंकि पिछले 15 सालों में केजरीवाल या उनकी पार्टी कहां थी इसका किसी को कुछ पता ही नहीं तो उन्हें गाली कहां से कौन देने लगा। प्रेसवार्ता में प्रदेश प्रवक्ता  हरीश खुराना उपस्थित थे।
डॉ संबित पात्रा ने कहा कि क्योंकि भाजपा काम के प्रति वफादार रहती है और हमेशा कामों के आधार पर जनता के बीच जाती है इसलिए हर एक के सवालों का जवाब देना जरुरी समझती है। मैं आज अरविंद केजरीवाल के लिए नहीं दिल्ली की जनता की जानकारी के लिए निगम के प्रमुख कार्यों को दोहरा रहा हूं।
दिल्लीवासी अब 15 मीटर की जगह 17.5 मीटर की ऊंचाई तक का घर का नक्शा पास करवा कर निर्माण कर सकेंगे। एमसीडी की एकीकृत नीति के अंतर्गत अब दक्षिणी के साथ साथ पूर्वी एवं उत्तरी दिल्ली में ओपन रेस्टोरेन्ट अपनी दुकान के बाहर या छत पर शुरू कर सकते है।
जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने ट्रेड लाइसेंस एवं प्रॉपर्टी टैक्स जमा करने जैसी सेवाओं को ऑनलाइन किया गया है।
17 मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण किया है और शेष 9 मल्टीलेवल पार्किंग जल्द ही पूरी होने के लिए 7.5 लाख स्ट्रीट लाइट को एल.ई.डी. में परिवर्तित किया गया है आज दिल्ली की सभी स्ट्रीट लाइटों में से 60 प्रतिशत सौर्य तैयार ऊर्जाद्वारा संचालित है इसी वजह से दिल्ली की जनता के लिए निगम के 140 करोड़ रुपए की बचत हो रही है।
भारत दर्शन एवं वेस्ट टू वंडर पार्कों का निर्माण किया गया है जिसको देखने एक करोड़ से ज्यादा पर्यटक आ चुके हैं।
2.339 टिपरों के सहारे घर घर से कूड़ा इकट्ठा करने की सुविधा दिल्ली के 60 प्रतिशत से अधिक स्थानों पर उपलब्ध कराई जा रही है।
स्वच्छता बढ़ाने के लिए 220 कॉम्पेक्टर लगा कर सॉलिड वेस्ट डिस्पोजल को बढ़ाया गया है।
1482 कूड़े के ढलाव बंद कर उन स्थानों को जनहित कार्यों के लिए अनेक एन.जी.ओ. को उपलब्ध करवाया गया है।
वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाए हैं और दिल्ली की तीनों लैंडफिल साइटों की ऊंचाई को 20 मीटर तक कम की गयी है।
3200 बैड के 9 अस्पताल 15 प्रसूती गृह 15 महिला स्वास्थ केन्द्र 123 जनरल डिस्पेंसरी और 8 टी.बी. सेन्टर स्थापित किए गए हैं। दुनिया के टॉप 10 स्कूलों में एमसीडी का लाजपत नगर स्थित प्राइमरी स्कूल शामिल है।
2019 पार्कों में ओपन जिम स्थापित किए हैं एवं 3725 पार्को मे झूले लगा कर जनता को समर्पित किया गया है। 5 साल में 13 हजार से अधिक अस्थाई कर्मचारियों को नियमित किया गया है।