ब्लड प्रेशर का बढ़ना शरीर के लिए कई प्रकार की समस्याओं को भी बढ़ाने वाला माना जाता है, इसके कारण सबसे ज्यादा खतरा हृदय को होता है। अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि हाई ब्लड प्रेशर की अनियंत्रित स्थिति हार्ट अटैक के जोखिमों को बढ़ा देती है, इससे किडनी और शरीर के अन्य अंगों पर भी नकारात्मक असर हो सकता है। यही कारण है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने वाले उपाय करते रहने की सलाह देते हैं। आहार की पौष्टिकता का ध्यान रखने और नियमित व्यायाम की आदत बनाकर रक्तचाप को कंट्रोल किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि खान-पान में गड़बड़ी की स्थिति के कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा अधिक होता है। ऐसे लोगों को भोजन में सोडियम की मात्रा को काफी कंट्रोल में रखना चाहिए। इसके अलावा हालिया शोध में पाया गया है कि हाई ब्लड प्रेशर के शिकार लोगों को ज्यादा कॉफी भी नहीं पीनी चाहिए, इससे गंभीर हृदय रोगों के विकसित होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

ज्यादा कॉफी पीना हो सकता है हानिकारक

अगर आपको गंभीर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बनी रहती है, तो रोजाना दो या इससे अधिक कप कॉफी पीने से हृदय रोगों के कारण मृत्यु का जोखिम दोगुना हो जाता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि रक्तचाप अक्सर बढ़ा रहता है तो अधिक कॉफी का हृदय रोगों पर गंभीर दुष्प्रभाव हो सकता है। ऐसे लोगों को कॉफी न पीने की सलाह दी जाती है, या फिर आप दिन में एक-दो कॉफी पी सकते हैं।

कंट्रोल करें सोडियम की मात्रा

सोडियम रक्तचाप को बढ़ा देता है। बहुत से लोग इसे जाने बिना अधिक मात्रा में सोडियम वाली चीजें खाते रहते हैं। प्रोसेस्ड और फास्ट फूड में आमतौर पर अधिक मात्रा में सोडियम होता है, नमक इसका प्रमुख स्रोत है।स्वस्थ शरीर के लिए प्रतिदिन 2,300 मिलीग्राम से अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से बचना चाहिए। खाने से पहले उन पदार्थों में सोडियम की मात्रा की जांच कर लेना बेहतर माना जाता है।

अधिक मीठा भी नुकसानदायक

आमतौर पर डायबिटीज वाले लोगों को अधिक मीठा खाने से बचने की सलाह दी जाती है, पर क्या आप जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर में भी अधिक मीठा खाना हानिकारक हो सकता है | ज्यादा मीठी चीजें, नमक की ही तरह रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं। अध्ययन में उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप वाले खाद्य पदार्थों का उल्लेख किया गया है, सभी लोगों को नमक और चीनी की मात्रा को कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है।

शराब बहुत नुकसानदायक

अधिक शराब पीने से रक्तचाप बढ़ सकता है। ऐसे में यदि आप पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं तो इससे जोखिमों के और अधिक होने का खतरा रहता है। शराब न सिर्फ रक्तचाप को बढ़ाता है साथ ही इससे हृदय, किडनी और लिवर जैसे अंगों पर गंभीर दुष्प्रभाव होने का भी खतरा रहता है। सभी लोगों को शराब से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।