नई दिल्ली । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुप्तचर बनकर भारत आने वाले विदेशियों को कथित तौर पर लूटने के आरोप में एक ईरानी नागरिक को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि आरोपी की पहचान दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के लाजपत नगर में रहने वाले हुसैन रिजाफर्द अहमद (46) के रूप में हुई है। वह मेडिकल वीजा पर 21 मई को दिल्ली आया था। पुलिस के अनुसार, भारत आने के बाद अहमद ने दो अन्य लोगों के साथ दोस्ती की, जो फिलहाल फरार हैं। उन्होंने बताया कि तीनों ने मिलकर मेडिकल वीजा पर दिल्ली आने वाले भोले-भाले विदेशी नागरिकों को निशाना बनाया। अधिकारियों के मुताबिक, आरोपी अस्पताल जाने वालों का पता लगाते थे और फिर उनका पीछा करते थे। उन्होंने बताया कि 16 जून को एक पीड़ित ने लाजपत नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद अहमद को गिरफ्तार किया गया।
पीड़ित ने आरोप लगाया कि वह अपनी पत्नी के साथ ग्रेटर कैलाश के एक अस्पताल से लौट रहा था, तभी तीन लोग एक कार में आए और उन्हें रोक लिया। पीड़ित ने बताया कि तीनों ने खुद को खुफिया एजेंसी का अधिकारी बताया और उसके बैग की तलाशी लेनी शुरू कर दी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, बैग की तलाशी लेने के बाद आरोपी वहां से भाग गए। इसके बाद पीड़ित ने अपना बैग खंगाला तो उसमें 50 हजार रुपये, 6,500 अमेरिकी डॉलर और कुछ सूडानी पाउंड नहीं मिले। अधिकारी के अनुसार, पीड़ित की शिकायत के आधार पर लाजपत नगर थाने में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 379 (चोरी के लिए सजा) के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई। उन्होंने बताया कि घटनास्थल के पास लगे कैमरों के सीसीटीवी फुटेज का विश्लेषण किया गया और एक संदिग्ध कार की पहचान की गई।
अधिकारी के मुताबिक, जब कार के मालिक से संपर्क किया गया तो उसने बताया कि वह तीन महीने पहले नवाब नामक व्यक्ति को कार बेच चुका है। नवाब के घर पहुंचने पर पता चला कि वह पहले ही गुरुग्राम के लिए रवाना हो चुका है। इसके बाद नवाब के मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर लगाया गया। पुलिस उपायुक्त (दक्षिणपूर्व) ईशा पांडे ने कहा, टीम अंतत: नवाब के सहयोगी अहमद को गिरफ्तार करने में सफल रही और उसे पुलिस हिरासत में ले लिया गया। उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान अहमद ने अपराध स्वीकार कर लिया और उसके पास से 2,000 अमेरिकी डॉलर, 4,000 सूडानी पाउंड, 28,000 ईरानी रियाल, 200 सऊदी रियाल, 5,000 भारतीय रुपये और अपराध में इस्तेमाल की गई कार बरामद हुई है। पुलिस के मुताबिक, ईरानी नागरिक के साथियों की तलाश जारी है।