Keyboard Shortcuts: लैपटॉप आज के समय में लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गए हैं। ऑफिस हो या फिर वर्क फ्रॉम होम और कई बहुत से लोग अपने पर्सनल यूज के लिए भी लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। लैपटॉप अब कोई महंगा डिवाइस नहीं रह गया है, बल्कि अब तो 15-20 हजार रुपये में भी लैपटॉप खरीदा जा सकता है। आप भी ऑफिस, डेली यूज या ऑनलाइन स्टडी के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल करते ही होंगे, लेकिन क्या आप की-बोर्ड के सभी शॉर्टकट कीज के बारे में जानते हैं? दरअसल, अधिकतर लोग कुछ ही शॉर्टकट कीज के बारे में जानते हैं, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन शॉर्टकट कीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे और यह कीज  आपका समय बचाने और आपके काम को आसान बना देंगे। तो चलिए जानते हैं...

Window + D

इस शॉर्टकट की से लैपटॉप में चल रही विंडोज को एक साथ मिनिमाइज किया जा सकता है। यह शॉर्टकट सबसे ज्यादा उपयोगी तब होता है जब आप एक साथ कई सारे विंडोज को ओपन करके काम कर रहे होते हैं और आपको होम स्क्रीन पर स्विच करना होता है। आपको इसके लिए सभी विंडोज को एक-एक करके मिनिमाइज करना होगा, लेकिन यही काम आप Window + D शॉर्टकट से भी कर सकते हैं। सिर्फ आपको Window + D की प्रेस करनी है और आपकी विंडोज में ओपन सभी विंडोज एक साथ मिनिमाइज हो जाएंगी। Window + D की जगह आप Window + M का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Windows + E 

अपने कीबोर्ड पर इन दोनों बटनों को एक साथ दबाने पर my computer खुल जाता है जहां आप अपने सिस्टम को ब्राउज़ कर सकते हैं और अपने पीसी या लैपटॉप पर किसी भी फाइल, फोल्डर या एप्लीकेशन को एक्सेस कर सकते हैं। यह शॉर्टकट मददगार है क्योंकि इसकी मदद से कीबोर्ड पर my computer टाइप नहीं करना होगा बल्कि डेस्कटॉप पर ही my computer आइकन देखना होगा।

Window + L

यह सुरक्षा के लिहाज से बहुत काम की शॉर्टकट key है। इसकी मदद से सिस्टम को एक क्लिक में लॉक किया जा सकता है और फिर पीसी पासवर्ड से ही ओपन होगा। इस फीचर्स का सबसे ज्यादा फायदा तब होता है जब आप ऑफिस में काम कर रहे हैं और आपको लंच या किसी और काम से बाहर जाना है तो आप इस स्थिति में  Window + L शॉर्टकट Key का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका पीसी बिना देरी के तुरंत लॉक हो जाएगा और आप बिना किसी चिंता के लंच कर सकेंगे। 

Windows + R 

अगर आप इन दोनों बटनों को एक साथ दबाते हैं, तो यह आपको सीधे Run dialogue बॉक्स में ले जाएगी जहां आप एक एप्लीकेशन चला सकते हैं। इसके साथ ही प्रोग्राम, या विंडोज आइकन पर जाकर इस विंडो को खोलने का कोई झंझट नहीं रहेगा। प्रोग्राम, फ़ोल्डर या फाइल टाइप करें और यह शॉर्टकट आपकी मदद करेगा।

Window + alt + R

ये विंडोज के साथ आने वाला एक शानदार शॉर्टकट्स है। इस शॉर्टकट्स की मदद से लैपटॉप की स्क्रीन को रिकॉर्ड किया जा सकता है। इस शॉर्टकट-की को प्रेस करने के बाद आपके लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी। अगर आप अपने लैपटॉप की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए आपको  Window + Alt + R बटन को एकसाथ दबाना है और लैपटॉप की स्क्रीन रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी।

Window + Shift + S

इस शॉर्टकट की का इस्तेमाल स्क्रीनशॉट लेने के लिए किया जाता है। Window + Shift + S का इस्तेमाल करके आप अपनी स्क्रीन के एक खास हिस्से का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। यानी आपको स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेने के लिए बस शॉर्टकट की प्रेस करनी है और फिर आपको उस जगह को सिलेक्ट करना है जिसका आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं। साथ ही आप Ctrl + V के साथ सीधे किसी चैट पर भी शेयर कर सकते हैं। 

Shift + Ctrl + T

ये शॉर्टकट गूगल क्रोम के लिए सबसे काम का शॉर्टकट है। इसकी मदद से डिलीट किए गए टैब को भी वापस लाया जा सकता है। कई बार हम जल्दबाजी में जरूरी टैब को भी कट कर देते हैं, फिर उस लिंक पर जाने के लिए आपको हिस्ट्री की मदद लेनी पड़ती है। यदि काम आप एक बटन दबाकर भी कर सकते हैं। यानी आपको केवल Shift + Ctrl + T शॉर्टकट Key का इस्तेमाल करना है और टैब वापस आ जाएगा। 

​Ctrl + Shift + Esc 

अगर आपका पीसी कभी हैंग होने लगे या कोई एप्लीकेशन ठीक से ना चले तो आपको लंबा प्रोसेस करने की जरूरत नहीं है। आप केवल Ctrl+Shift+Esc बटन दबा कर सब कुछ पहले जैसा करके समय बचा सकते हैं।