रागी को सुपरफूड माना जाता है। यह कई जरूरी पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, विटामिन-सी, विटामिन-ई और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। गर्मियों के मौसम में आप अपनी डाइट में रागी को जरूर शामिल करें, इसे खाने से आप सेहतमंद रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं, रागी के फायदे और इसे डाइट में किन तरीकों से शामिल करें।

रागी खाने के क्या हैं फायदे?

हड्डियों की सेहत के लिए: रागी कैल्शियम से भरपूर होता है और यह हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह आयरन और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। जो इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह पाचन के लिए भी फायदेमंद है। ग्लूटेन फ्री रागी: ग्लूटेन एक तरह का प्रोटीन होता है। जो रागी में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह पचने में भी आसान होता है। अगर पेट से जुड़ी समस्या से परेशान हैं, आप अपनी डाइट में रागी जरूर शामिल करें।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार: रागी में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। इसके अलावा यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

हार्ट के लिए फायदेमंद: रागी में डायट्री फाइबर होते हैं, जो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

गर्मियों में रागी को इन तरीकों से डाइट में करें शामिल

रागी मिल्कशेक: इसके लिए दूध में पकी हुई रागी, केला और शहद को मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। तैयार है गर्मियों के लिए स्वादिष्ट रागी मिल्कशेक।
रागी का डोसा: गर्मियों में आप नाश्ते में रागी का डोसा खा सकते हैं। यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। इसे तैयार करने के लिए रागी में पानी, प्याज, धनिया और मसालों के साथ मिलाकर बैटर तैयार कर लें, इसे पैनकेक की तरह पकाएं।
सलाद में रागी करें शामिल: पकी हुई रागी को शिमला मिर्च, खीरा, टमाटर या अन्य सब्ज़ियों के साथ मिलाकर सलाद बना सकते हैं। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू का रस और मसाले का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
रागी का पैनकेक:रागी के आटे में अंडे, छाछ और तेल को मिक्स करें। इसका गढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस मिश्रण से पैनकेक तैयार कर लें।