इंदौर ।  नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' अपने इंदौर प्रवास पर पहुंचे। देवी अहिल्या अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उनका स्वागत मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने किया। उनके साथ नेपाल के मंत्रियों का दल भी आ रहा है। इस दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री भगवान शिव के द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन करेंगे तो देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर का कचरा प्रबंधन भी देखेंगे।इंदौर से वह महाकालेश्वर दर्शन के लिए उज्जैन रवाना होंगे। दर्शन के बाद उज्जैन से पुन: इंदौर आएंगे और राज्यपाल मंगुभाई पटेल के साथ बैठक करेंगे। नेपाल के माननीय प्रधानमंत्री के आगमन के लिए तैयारियां पूर्ण हो गई हैं। मध्य प्रदेश के सांस्कृतिक परिदृश्य का प्रदर्शन उनके आगमन के अवसर पर किया जाएगा। निमाड़ का गणगौर और साथ में भगोरिया के उल्लासपूर्ण नृत्य के साथ अतिथियों का स्वागत किया जाएगा। इंदौर के युवाओं का श्री स्वर ध्वज पथक का 50 सदस्यीय दल ढोल-ताशों और केसरिया ध्वज के साथ उद्घोष करते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री का स्वागत करेगा।

इसी दिन शाम करीब पौने पांच बजे देवगुराड़िया के सालिड वेस्ट मैनेजमेंट (ठोस कचरा प्रबंधन) प्लांट का भ्रमण करेंगे। वे और उनके मंत्री देखेंगे कि इंदौर ने किस तरह स्वच्छता को संस्कार बनाया और ट्रेचिंग ग्राउंड पर कचरे के पहाड़ को खत्म कर दिया। किस तरह बायो सीएनजी प्लांट में कचरे से गैस बनाकर कमाई भी की और यहां हरियाली फैलाई। प्लांट भ्रमण के दौरान नेपाल के प्रधानमंत्री यहां वेस्ट से बनाई गई परी नाम की मूर्ति के पास बैठकर जलपान भी करेंगे। शुक्रवार को मुख्यमंत्री चौहान द्वारा होटल मैरियट में रात्रि भोज भी दिया जाएगा, जिसमें नेपाल के प्रधानमंत्री, उनके मंत्री व प्रतिनिधि शामिल होंगे। तीन जून को सुपर कारिडोर पर टीसीएस और इंफोसिस इकोनामिक जोन का भ्रमण करेंगे। इसके बाद दोपहर 1.15 बजे हवाई जहाज से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। व्यवस्थाओं के लिए कलेक्टर डा. इलैयाराजा टी ने अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है।

स्वास्थ्य के लिए तैनात रहेगी 40 से अधिक डाक्टरों की टीम

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड शुक्रवार को इंदौर आ रहे हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने भी प्रोटोकाल के अनुसार डाक्टरों की टीम तैयार कर ली है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए 40 से अधिक डाक्टरों की टीम तैनात रहेगी। यह टीम एयरपोर्ट, सांवेर, उज्जैन, होटल मैरियट में शामिल होगी। वहीं प्रधानमंत्री के साथ भी डाक्टर सहित अन्य कर्मी वाहन के काफिले में मौजूद रहेंगे। सीएमएचओ बीएस सैत्या ने बताया कि डाक्टरों की विशेष टीम तैनात रहेगी। हमने इसके लिए वीआइपी वार्ड भी तैयार किया है।