ग्वालियर ।  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवर सुबह शहर में कई जगहों पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लेकिन प्रमुख कार्यक्रम ग्वालियर किले पर आयोजित हुआ। जिसमें शहर के गणमान्य लोगों के साथ केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी योग किया। इस दौरान सिंधिया ने कहा कि आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के तहत अंतरराष्ट्रीय दिवस पर देश भर में 75 जगहों पर यह कार्यक्रम भव्य रूप में मनाया जा रहा है। योग मानवता के लिए है। योग से सभी निराेग रहते हैं। इस दौरान योगाचार्यों ने योग के महत्व के बारे में भी बताया।

एक साथ देश के 75 स्थलों पर हुआ योग

मंगलवार को एक साथ देश के 75 ऐतिहासिक स्थलों पर योग का अभ्यास किया गया। इस बार की थीम मानवता के लिए योग तय की गई है। योग क्रियाएं शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वर्चुअली संबोधन हुआ, जिसका प्रसारण तय समय पर ग्वालियर में भी किया गया। शहर में मुख्य कार्यक्रम ग्वालियर किला स्थित तेली का मंदिर और सिंधिया स्कूल में हुआ। यहां शक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थियों के अलावा, एनएसएस के स्वयंसेवक, एनसीसी कैडेट्स और सामाजिक संस्थाओं से जुड़े सदस्य सुबह छह बजकर 30 मिनट से सात बजकर 30 मिनट तक योगाभ्यास किया।

योगाचार्यों के मुताबिक योग..!

दो अक्षरों का यह वाक्य असाध्य से असाध्य बीमारियों को हराने की ताकत रखता है। जिन बीमारियों का उपचार मेडिकल साइंस नहीं खोज पाया, उनका उपचार योग ने दिया। इसके फायदे कोरोना की दूसरी लहर में सामने आए। दम तोड़ती सांसों में जान योग ने ही फूंकीं थी। व्यक्तिगत रूप से तो कोई किसी से मिल नहीं पा रहा था, लेकिन विशेषज्ञों ने इंटरनेट मीडिया से लोगों को योग कराया और संक्रमण से लड़ने लायक बनाया। योग विशेषज्ञ गौरव जैन का कहना है अब बीमारियां घातक हो चुकी हैं। छोटी से छोटी बीमारी पर लाख-डेढ़ लाख खत्म होना सामान्य सी बात हो गई है। यह राशि एक बार मध्यम वर्ग का इंसान तो चुका देगा, मगर निम्न वर्ग का व्यक्ति शायद बिल हाथ में आने के बाद अपनी किस्मत को कोसेगा। इस स्थिति से निपटने का सिर्फ योग ही उपाय है। खास बात तो यह योग क्रियाओं को कुछ ही मिनटों में पूरा किया जा सकता है। कुछ क्रियाएं तो ऐसी हैं, जिन्हें कार्य स्थल पर चलते-फिरते या बैठे-बैठे पूरा किया जा सकता है। बहरहाल, हम योग और उसके फायदों के बारे में इसलिए बात कर रहे हैं, क्योंकि आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस दिन शहरवासियों को जागरूक करने कई स्थानों पर योगाभ्यास किया जाएगा।