कर्मचारी चयन आयोग ने सीजीएल टियर 2 परीक्षा की फाइनल आंसर-की रिलीज कर दी है। SSC ने CGL 2021 टियर II पेपर क अंतिम उत्तरकुंजी आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर रिलीज की है। कैंडिडेट्स पोर्टल पर लॉगइन करके अपने मार्क्स की जांच कर सकते हैं।

SSC ने आंसर-की के साथ कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल परीक्षा के क्वैश्चन पेपर भी रिलीज कर दिए हैं। अभ्यर्थी यह भी डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं इस परीक्षा के लिए परिणाम 15 अक्टूबर को रिलीज हुए थे और 24 अगस्त को प्रोविजनल आंसर-की जारी की गई थी। उम्मीदवारों को 28 अगस्त, 2022 तक परीक्षा के लिए आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया गया था। इसके तहत, उम्मीदवारों को अगर लगता है कि उनके प्रश्न की जांच ठीक नहीं हुई है तो वे इसके लिए आपत्ति दर्ज करा सकते थे। अभ्यर्थियों को प्रति प्रश्न 100 रुपये के शुल्क का भुगतान करना था। वहीं यह परीक्षा 8 अगस्त और 10 अगस्त 2022 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी।

वहीं इस संबंध में आयोग ने वेबसाइट पर एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अनुसार, परीक्षा प्रणाली में और अधिक पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए, उम्मीदवारों के हित में, यह निर्णय लिया गया है कि अंतिम उत्तर कुंजी को प्रश्न पत्र के साथ दिनांक 26.10.2022 को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। यह सुविधा उम्मीदवारों के लिए 26.10.2022 (शाम 05:00 बजे) से 10.11.2022 (शाम 05:00 बजे) तक उपलब्ध रहेगी।इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि, वे समय रहते ही उत्तरकुंजी क प्रिंटआउट लेकर रख लें।

सीजीएल टियर 2 आंसर-की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट - ssc.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है Combined Graduate Level Examination (Tier-II) 2021 प्रश्न पत्र के साथ अंतिम उत्तर कुंजी अपलोड करना। इसके बाद, एक नया पेज खुलेगा। अब अंतिम उत्तर कुंजी और प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए पीडीएफ में दिए गए लिंक पर क्लिक करें। अब अपना परीक्षा रोल नंबर, जन्म तिथि और अन्य क्रेडेंशियल दर्ज करें। इसके बाद, अंतिम उत्तर कुंजी और प्रश्न पत्र डाउनलोड करें और उन्हें भविष्य के संदर्भों के लिए सहेजें।