Shortest rail route: अभी हमने कुछ समय पहले आपको देश के सबसे लंबे रेल रूट करे बारे में बताया था. लेकिन आज बात देश के एक ऐसे
ट्रैक की जहां काफी कम दूरी के लिए ट्रेन चलाई जाती है. नागपुर से अजनी रेलवे स्‍टेशन की दूरी बस 3 Km है, लेकिन इसका किराया जानकर आपके होश उड़ जाएंगे.

Nagpur to Ajni Railway Station: भारत में हर रोज करोड़ों यात्री रेल से सफर करते हैं. रेल से सफर करना काफी आरामदायक रहता है. खासकर वहीं लंबी दूरी की यात्रा के लिए आज भी लोग ट्रेन को प्राथमिकता देते हैं. भारत में कई रेलवे रूट ऐसे हैं, जो कि काफी लंबे हैं. इनको पूरे करने में दो से तीन दिन तक लग जाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे रेलवे रूट के बारे में बताने वाले हैं, जो शायद देश में सबसे छोटा है, लेकिन फिर भी वहां ट्रेन रुकती है और इसका किराया अच्छे अच्छों का होश उड़ाने के लिए काफी है.

Shortest Indian Rail Route- देश का सबसे छोटा रेल रूट 

देश के सबसे छोटे रेलवे रूट  (Shortest Indian Rail Route) नागपुर से अजनी (Nagpur to Ajni Railway Station) के बीच की दूरी मात्र 3 किलोमीटर है, इस दूरी को तय करने में मुश्किल से पांच से आठ मिनट लगते हैं. लेकिन किराये की बात करें तो यहां सफर के लिए आपको 300 किलोमीटर दूरी के बराबर पैसा खर्च करना पड़ेगा.

होश उड़ा देगा किराया!

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग वेबसाइट Goibibo के अनुसार, नागपुर से अजनी रेलवे स्‍टेशन के बीच स्‍लीपर क्‍लास में सफर करने पर आपको 175 रुपये देने पड़ सकते हैं. जनरल टिकट 60 रुपये का है. इसी तरह फर्स्‍ट एसी के लिए 1255 रुपये चुकाने पड़ सकते हैं. अब 3 किलोमीटर के सफर के लिए कौन एसी श्रेणी में सीट बुक कराएगा, यह सोचने वाली बात है. इसी तरह से railyatri.in में विजिट करके भी आप इसकी दूरी और किराये के बीच जमीन और आसमान सरीखे अंतर को समझ सकते हैं.

दिल्ली से लखनऊ जितना किराया

आम तौर पर नई दिल्ली से लखनऊ तक के लिए टिकट की औसत लागत यानी किया ₹800 से ₹1100 के बीच होता है. जबकि, Goibibo के मुताबिक, अगर आप नागपुर से अजनी के बीच केवल 3 किलोमीटर विदर्भ एक्‍सप्रेस से जाते हैं, तो आपको 1255 रुपये खर्च करने होंगे. इसी तरह विदर्भ एक्‍सप्रेस का थर्ड एसी का किराया नागपुर से अजनी तक 555 रुपये तो सेकेंड एसी का 760 रुपये लगेगा. स्‍लीपर क्‍लास (SL) के लिए आपको 175 रुपये देने होंगे. वहीं महाराष्‍ट्र एक्‍सप्रेस से अगर आप नागपुर से अजनी के बीच यात्रा करते हैं तो आपको स्‍लीपर के लिए 145 रुपये, 3AC के लिए 505 रुपये और 2AC की टिकट खरीदने के लिए 710 रुपये खर्च करने होंगे.