राजस्थान| राजस्थान के पुलिसकर्मियों को अब भोजन में मोटा अनाज मिलेगा। प्रदेश की सभी पुलिस लाइन, पुलिस थानों एवं बटालियन मुख्यालयों की मैस में बनने वाले भोजन में अब ज्वार, बाजरा एवं रागी परोसा जाएगा।

अब तक जवानों को मैस में दाल, चावल, सब्जी और चपाती भोजन में मिलती थी। लेकिन अब इनके साथ मोटा अनाज भी परोसा जाएगा।

दुकानों पर भी होगा उपलब्ध
पुलिस कल्याण शाखा के अतिरिक्त महानिदेशक बिपिन कुमार पांडेय ने इस बारे में सभी जिला पुलिस अधीक्षकों एवं प्रशिक्षण केंद्रों के प्रमुखों को पत्र लिखा है।

साथ ही पुलिस लाइन और बटालियन मुख्यालयों पर स्थित दुकानों पर भी मोटा अनाज रखा जाएगा। वहां से सभी पुलिसकर्मी अपनी आवश्यक्ता के अनुसार वहां से मोटे अनाज को खरीद कर अपने घर ले जा सकेंगे।

यूके ने इस साल को अंतरराष्ट्रीय मिलेटस वर्ष 2023 घोषित
राजस्थान के पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र ने इस साल को अंतरराष्ट्रीय मिलेटस वर्ष 2023 के रूप में घोषित किया है।

इस अभियान को बढ़ावा देने के लिए मिलेट्स पोषक अनाज जैसे ज्वार, बाजरा, रागी का सेवन करने को लेकर लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पुलिस लाइन और बटालियन में संपर्क सभा के आयोजन किया जा रहा है।

रात्रि भोज में मिला था मोटा अनाज
सभा के माध्यम से जवानों को अनाज की खूबियों के बारे में अवगत कराया गया है। जिससे वह भोजन के साथ इसका सेवन कर सकें।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों राज्य विधानसभा के बजट सत्र के दौरान विधायकों एवं भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के लिए रात्रि भोज आयोजित किया गया था।

रात्रि भोज में ज्वार और बाजरे से बना हुआ भोजन परोसा गया था ।