बीजिंग| वर्ष 2001 में, संयुक्त राष्ट्र ने हर साल 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस का विषय सभी जीवन के लिए एक साझा भविष्य का निर्माण है।

जैव विविधता अरबों वर्षों से पृथ्वी पर जीवन के विकास का परिणाम है और यह मानव अस्तित्व और सतत विकास के लिए भौतिक आधार है। जो मनुष्य के लिए भोजन, लकड़ी, फाइबर, तेल और रबर जैसे महत्वपूर्ण औद्योगिक कच्चे माल प्रदान करता है। कहा जा सकता है कि जैविक विविधता का संरक्षण मानव अस्तित्व और सामाजिक विकास की आधारशिला की रक्षा करना है, और मानव सांस्कृतिक विविधता की रक्षा करना स्वयं मानव की रक्षा करना है। लेकिन पर्यावरण के प्रदूषण और विनाश के साथ, जैसे अंधाधुंध वनों की कटाई, वनस्पति विनाश, अंधाधुंध शिकार, दुनिया में कई जैविक प्रजातियां गायब हो रही हैं और एक बार जब कोई प्रजाति गायब हो जाती है, तो वह पुन: उत्पन्न नहीं होती। इस के अलावा, अगर एक प्रजाति विलुप्त होती है, तो न केवल मानव के लिए एक प्राकृतिक संसाधन से खोद देगी, बल्कि अन्य प्रजातियों के अस्तित्व को भी प्रभावित करेंगी।

दुनिया में चीन सभी प्रकार के पारिस्थितिक तंत्र वाला का एकमात्र देश है। समृद्ध जैव विविधता न केवल चीन की अनमोल विरासत है, बल्कि दुनिया भर के लोगों की आम संपत्ति भी है। चीन ने जैव विविधता संरक्षण को एक राष्ट्रीय रणनीति तक बढ़ा दिया है। 8 अक्टूबर, 2021 को चीन ने जैव विविधता संरक्षण पर पहला श्वेत पत्र जारी किया। श्वेत पत्र में कहा गया कि चीन कानून प्रवर्तन और पर्यवेक्षण को मजबूत करेगा, जनता को जैव विविधता संरक्षण में सचेत रूप से भाग लेने के लिए मार्गदर्शन करेगा और जैव विविधता शासन क्षमताओं में लगातार सुधार करेगा।

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद से, पारिस्थितिक सभ्यता पर शी जिनफिंग के विचारों के मार्गदर्शन में, चीन पारिस्थितिक प्राथमिकता और हरित विकास का पालन करता है। पारिस्थितिक और पर्यावरण संरक्षण के लिए कानूनी प्रणाली में लगातार सुधार किया जा रहा है और बुनियादी क्षमताओं में काफी सुधार हुआ है। विविधता संरक्षण नए काल में प्रवेश कर चुका है।

हाल के वर्षों में, जैव विविधता की रक्षा के लिए, चीन ने अधिक उपाय लागू किया है। जैसे यांग्त्जी नदी के प्रमुख जल में मछली पकड़ने पर दस साल का प्रतिबंध लागू किया है; वन कवरेज ने लगातार 30 वर्षों तक वृद्धि बनाए रखी है। विभिन्न प्रकृति भंडार का क्षेत्रफल भूमि क्षेत्र का लगभग 18 प्रतिशत है। 60 से अधिक प्रकार के दुर्लभ और लुप्तप्राय जंगली जानवरों को सफलतापूर्वक कृत्रिम रूप से नस्ल किया गया है। चीन में जैव विविधता संरक्षण के लिए 35 प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को नामित किया गया है।

चीन की पारिस्थितिक सभ्यता निर्माण की महत्वपूर्ण उपलब्धियां साबित है कि चीन ने वैश्विक जैव विविधता संरक्षण में सक्रिय रूप से योगदान दिया है और जैव विविधता संरक्षण में मार्गदर्शक है।