आज के समय में यूपीआई से लेनदेन करना काफी आसान हो गया है। आप केवल एक क्लिक से यूपीआई आईडी के जरिए बड़ी आसानी किसी भी व्यक्ति को पैसे भेज सकते हैं। साथ ही आप क्यूआर कोड से केवल पिन डालकर लेनदेन कर सकते हैं।लेकिन कई बार देखा गया है कि जल्दबाजी या अन्य कारणों से लोग यूपीआई से पेमेंट करते समय गलती से पैसे किसी गलत व्यक्ति के खाते में डाल देते हैं। ऐसी स्थिति होने पर आप अपने पैसे कैसे वापस पा सकते हैं।

UPI App से संपर्क करें

आपकी ओर से गलत यूपीआई आईडी पर पेमेंट हो गया है, तो सबसे पहले आपको अपने यूपीआई ऐप के हेल्पलाइन नंबर पर जाकर शिकायत दर्ज करानी है। फोनपे, गूगलपे या पेटीएम जैसे ऐप्स पर ऐसी परिस्थितियों में ग्राहकों की सहायता करने के लिए हेल्पलाइन नंबर दिया होता है। इसके साथ आप कभी भी गलत लेनदेन का स्क्रीनशॉट लेना न भूलें।

BHIM पर दर्ज कराएं शिकायत

ऐप पर शिकायत दर्ज कराने के बाद आपको भीम के टोल-फ्री नंबर 1800-120-1740 पर काल कर पूरी जानकारी देनी चाहिए। वहीं, भीम ऐप पर गलत लेनदेन के बारे में पूछे गए सवाल के जबाव में लिखा था कि भेजा जा चुका पैसा वापस नहीं आ सकता है। केवल वह व्यक्ति ही आपका पैसा वापस कर सकता है, जिसे पैसा प्राप्त हुआ है। ऐसे में आपके लिए तुरंत बैंक में जाकर पैसे वापसी के लिए बातचीत करना एक अच्छा विकल्प होगा।

RBI में करें शिकायत

आप अपने पैसे वापस लाने के लिए रिजर्व बैंक में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको bankingombudsman.rbi.org.in लिंक पर क्लिक करना होगा। यहां आपको गलत लेनदेन के साथ बैंक खाते और जिस खाते में पैसे चले गए हैं, उसकी पूरी जानकारी देनी होगी। वहीं, जिस व्यक्ति के खाते में गलती से पैसे चले गए हैं और वो वापस करने से मना कर रहा है, तो आप एनपीसीआई की वेबसाइट पर जाकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

NPCI पर शिकायत दर्ज करने का तरीका

इसके लिए आपको एनपीसीआई की वेबसाइट npci.org.in पर लागिन करना होगा। इसके बाद What We Do पर क्लिक करें। फिर आपको यूपीआई सेक्शन में जाकर Dispute Redressal Mechanism पर क्लिक कर गलत लेनदेन से जुड़ी सभी जानकारियां भरकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।