भोपाल । 5 फरवरी रविवार से शुरू होने वाली भाजपा की विकास यात्राओं को लेकर वर्तमान परिषद के पार्षदों ने 6 महीने में क्या काम किए यह भी बताया जाएगा। इसके साथ ही पिछले 19 सालों में भाजपा सरकार ने इस राज्य को कहां से कहां पहुंचाया इसको लेकर भी प्रदर्शनी और जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को जानकारी दी जाएगी। इसको लेकर सभी पार्षदों से छोटे-बड़े कामों की सूची तैयार करने को कहा गया है। सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों की सूची भी तैयार करने के लिए कहा गया है ताकि यात्रा के दौरान उनका स्वागत व सम्मान किया जा सके।
भारतीय जनता पार्टी की नगर इकाई अपने स्तर पर विकास यात्रा की तैयारी कर रही है वहीं सरकारी स्तर पर भी विकास यात्राओं की तैयारी की जा रही है जिसको लेकर कलेक्टर इलैया राजा टी और निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने अधिकरियों को जवाबदारियों का बंटवारा कर दिया है। पार्षदों से कहा कि विकास यात्रा की जानकारी हर नागरिक को होना चाहिए और जब उस वार्ड में विकास यात्रा निकले तब लोग भी उसमें जुड़े। प्रदेश सरकार और भाजपा के प्रदेश संगठन की ओर से भी निर्देश दिए गए हैं कि उस क्षेत्र में होने वाले विकास कार्य के लोकार्पण और भूमिपूजन की सूची तैयार की जाए और उनमें लोगों को शामिल कर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि तथा भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को शामिल कर कार्यक्रम किए जाए। 5 फरवरी से लेकर 25 फरवरी तक यात्रा निकालने की तारीख तय की गई है। निर्देशों के अनुसार विधानसभा में विधायक तो अपने क्षेत्र में करवाए गए कामों की जानकारी देंगे ही वहीं वर्तमान परिषद द्वारा पिछले 6 माह में किए गए कामों की जानकारी भी लोगों को दी जाए। भले ही उस क्षेत्र में छोटे से छोटा या बड़े से बड़ा काम हुआ हो। साथ ही लोगों की प्राथमिकता वाले कामों को लेकर भी बात की जाए। इसमें निगम और प्रशासन के अधिकारी भी सहयोग करेंगे तथा सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने की पहल करेंगे।
ऐसा रहेगा यात्रा का स्वरूप
विधानसभा में निकाली जाने वाली विकास यात्रा के सबसे आगे विकास पताका रहेगी। पताका फहराने के पीछे उद्देश्य यह है कि सरकार चारों दिशा में विकास कर रही है और हर वर्ग के साथ-साथ हर क्षेत्र में विकास हो रहा है। इसके साथ ही उस क्षेत्र में कराए गए महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी देने वाले फ्लेक्स भी यात्रा में रहेंगे। विकास रथ बनाया जाएगा और  उसमें मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण किया जाएगा। इस दौरान जनसभा और नुक्कड़ सभा को वरिष्ठ नेता संबोधित करेंगे।