लंदन । कोरोना के बदले नए स्वरूप ओमिक्रॉन पूरी की दहशत दुनिया में बरकरार है। ओमिक्रॉन के तीन सब लीनिएज या स्ट्रेन हैं, जिसमें बीए.1, बीए.2 और बीए.3 है। ब्रिटेन में अब तक बीए.1 स्ट्रेन का कहर था। लेकिन अब कहा जा रहा है कि ब्रिटेन में भी बीए.2 स्ट्रेन आ चुका है। बीए.2 स्ट्रेन ओमिक्रॉन का सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है। एक ब्रिटिश अखबार के मुताबिक हाल ही में यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी ने ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के 53 सीक्वेंस की पहचान की है।  यूकेएचएसए के मुताबिक ब्रिटेन में ओमिक्रॉन के बीए.2 स्ट्रेन के 53 मामले सामने आए हैं।
हालांकि हेल्थ एजेंसी ने कहा है कि सबसे तेजी से फैलने वाला ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण कम गंभीर है। यूकेएचएसए ने कहा, ‘हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि ओमिक्रॉन की गंभीरता वयस्कों पर कम है। यूकेएचएसए ने चेतावनी दी है कि बीए.2 स्ट्रेन के 53 सीक्वेंस हैं, जो काफी ज्यादा संक्रामक है। इसका कोई खास म्यूटेशन नहीं है, जिसके कारण इसे आसानी से डेल्टा वेरिएंट से अलग किया जा सकता है। इससे कुछ ही दिन पहले इजराइल में ओमिक्रॉन का यह स्ट्रेन मिला था। वहीं, इजराइल मीडिया के मुताबिक देश में इस तरह के 20 मामलों की पहचान हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक अभी यह साबित नहीं हुआ है कि बीए.2 स्ट्रेन ओमिक्रॉन से ज्यादा खतरनाक है या नहीं।  हालांकि ब्रिटेन में कहा जा रहा है कि यह स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक और ज्यादा घातक भी है। रिपोर्ट के मुताबिक बीए.2 स्ट्रेन अब तक कई देशों में पहुंच चुका है। डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, भारत और सिंगापुर में इसके वेरिएंट पहले ही पाए जा चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक ओमिक्रॉन वेरिएंट के तीन स्ट्रेन या सब लीनिएज हैं- बीए.1, बीए.2 और बीए.3।  डब्ल्यूएचओ के मुताबिक बीए.1 और बीए.3 के स्पाइक प्रोटीन में 69 से 70 डिलेशन हैं, जबकि बीए.2 में नहीं है।
भारत में कोरोना वायरस के जीनोमिक सीक्वेंसिंग पर अध्ययन करने के लिए इंडियन सार्स कोव 2 जीनोमिक कंसोर्टियम इंसाकॉग है। इसकी देश भऱ में 38 लेबोरेट्री है। इंसाकॉग का कहना है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट (बीए.11.529) का भाई बीए.1 देश में तेजी से फैल रहा है और इसने महाराष्ट्र में डेल्टा की जगह ले ली है।