Post Office Scheme: आपने लोगों को डाकघर की कई बचत योजनाओं के बारे में चर्चा करते सुना होगा. कभी सोचा है क्यों? ऐसा इसलिए है क्योंकि ये योजनाएं लंबी अवधि की बचत की सुविधा देती हैं और जोखिम मुक्त निवेश रिटर्न प्रदान करती हैं. ऐसे कारणों के कारण लाखों मध्यम आय वाले व्यक्ति अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में इन योजनाओं को चुनते हैं. ये पूरे देश में फैले एक लाख से अधिक पोस्ट ऑफिस के जरिए संचालित हैं. डाकघर बचत योजनाओं का सबसे बड़ा प्लस पॉइंट यह है कि वे सरकार समर्थित हैं और इस प्रकार गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करती हैं. इसके अलावा ये योजनाएं आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक के कर लाभ भी प्रदान करती हैं. आइए पोस्ट ऑफिस की कुछ बचत योजनाओं पर एक नजर डालते हैं जिनसे टैक्स सेविंग भी हो सकेगा...

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

आप 10 वर्ष से कम उम्र की बालिका के नाम पर खाता खोलकर सुकन्या समृद्धि योजना योजना का लाभ उठा सकते हैं. 18 साल की उम्र या वयस्क होने पर लड़की खाते का स्वामित्व ले सकती है. सुकन्या समृद्धि खाते पर दी जा रही मौजूदा ब्याज दर 7.6 फीसदी है. एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये की प्रारंभिक जमा की जा सकती है. सुकन्या समृद्धि योजना आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर छूट प्रदान करती है.
                                                                                    
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS)

यदि आपकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है, तो आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना खाता खोल सकते हैं. SCSS की परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है और प्रति वर्ष 8 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है. यह ध्यान देने योग्य है कि परिपक्वता तक पहुंचने के बाद इसकी पांच साल की अवधि नवीकरणीय है. इस योजना में धारा 80सी कर लाभ के लिए 15 लाख रुपये तक का निवेश योग्य है.

डाकघर सावधि जमा खाता

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट इंडिया पोस्ट के जरिए पेश किया जाता है और यह बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के समान है. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट की ब्याज दरों की समीक्षा हर तीन महीने में की जाती है. इस योजना का प्लस प्वाइंट यह है कि जहां न्यूनतम निवेश 1,000 रुपये है, वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. हालांकि, कर लाभ के लिए राशि 1.5 लाख रुपये है. 5 साल की सावधि जमा के तहत किया गया निवेश धारा 80सी कर लाभ के लिए योग्य है. 5 साल की सावधि जमा के लिए मौजूदा ब्याज दर 7 फीसदी है.

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी)

आप एनएससी योजना में न्यूनतम 1,000 रुपये और उसके बाद 100 रुपये के गुणकों में निवेश कर सकते हैं. कोई ऊपरी सीमा नहीं है. एनएससी योजना की परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है और वर्तमान ब्याज दर 7 प्रतिशत है. न्यूनतम आयु सीमा 10 वर्ष है और कोई व्यक्ति आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की कर कटौती का दावा कर सकता है.