Bajaj Auto ने मंगलवार को बहुप्रतीक्षित Chetak Electric स्कूटर लॉन्च कर दिया। इसकी शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये है। बजाज ऑटो ने इस स्कूटर को इलेक्ट्रिक ब्रैंड Bajaj Urbanite के तहत पेश किया है। यह स्कूटर दो वेरियंट (अर्बन और प्रीमियम) और 6 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है। रेट्रो-मॉडर्न लुक वाला यह स्कूटर काफी प्रीमियम दिखता है। इसकी बुकिंग कल यानी 15 जनवरी से शुरू होगी। 2 हजार रुपये में कंपनी की वेबसाइट से चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को बुक किया जा सकेगा।

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक रेट्रो स्टाइलिंग वाला स्कूटर है। इसका लुक काफी स्लीक और स्टाइलिश है। इसे बनाने में सॉलिड स्टील फ्रेम और हार्ड शीट मेटल बॉडी का इस्तेमाल किया गया है। स्कूटर में एलईडी हेडलाइट, एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिए गए हैं। इंस्ट्रूमेंट कंसोल में बैटरी रेंज और रियल-टाइम बैटरी इंडिकेटर समेत अन्य जानकारी मिलती है। स्कूटर के दोनों तरफ 12-इंच के अलॉय वील्ज हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में रिवर्स गियर का भी ऑप्शन मिलेगा।

बजाज चेतक का इलेक्ट्रिक मोटर 5.36 bhp का पीक पावर और 16 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। स्कूटर में 3kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। इसकी बैटरी को स्वैप नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे घर के स्टैंडर्ड 15A पावर सॉकिट से चार्ज किया जा सकता है। इस स्कूटर को 1 घंटे में 25 पर्सेंट और 5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। बजाज ऑटो का दावा है कि चेतक में दी गई बैटरी की लाइफ करीब 70 हजार किलोमीटर है।

रेंज
बजाज चेतक में दो राइडिंग मोड (इको और स्पोर्ट) दिए गए हैं। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज पर चेतक इलेक्ट्रिक इको मोड में 95 किलोमीटर से ज्यादा और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर से ज्यादा दूर तक चलेगा। बजाज ऑटो इस स्कूटर के साथ ग्राहकों को चार्जर भी देगा, जिसे टेक्निशियन इंस्टॉल करेगा।

दोनों वेरियंट की कीमत
ड्रम ब्रेक वाले अर्बन वेरियंट की कीमत 1 लाख और डिस्क ब्रेक वाले प्रीमियम वेरियंट की कीमत 1.15 लाख रुपये है। अर्बन वेरियंट में ग्लॉसी फिनिश के साथ सॉलिड कलर और प्रीमियम वेरियंट में कुछ कॉस्मेटिक बदलावों के साथ मेटैलिक पेंट दिए गए हैं।


उपलब्धता, वॉरंटी और आफ्टर सेल्स सर्विस
बजाज का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर शुरुआत में पुणे और उसके बाद बेंगलुरु में उपलब्ध होगा। इसके बाद 2020 के अंत तक यह स्कूटर देश के दूसरे शहरों में मिलेगा। बजाज के पास चेतक इलेक्ट्रिक के लिए सर्विस सेंटर और स्कूटर के लिए विशेषतौर पर टेक्निशियन होंगे। इस स्कूटर पर 3 साल या 50 हजार किलोमीटर की वॉरंटी मिलेगी। बजाज इस स्कूटर की 3 फ्री सर्विस देगा।