मुंबई,हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार मजबूती के साथ खुला है. शुरुआती कारोबार में ही निफ्टी 11,900 के पार हो गया है. सुबह कारोबार की शुरुआत में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 110 अंक चढ़कर 40,465 पर खुला. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी करीब 20 अंक की मजबूती के साथ 11,915.15 पर खुला.
बढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में जी एंटरटेनमेंट, टाटा स्टील, बीपीसीएल, एलऐंडटी, जेएसडब्लू स्टील, पीएनबी, एसबीआई आदि प्रमुख रहे, जबकि लाल निशान वाले शेयरों में भारती इन्फ्राटेल, यस बैंक, गेल, रिलायंस कम्युनिकेशंस, बजाज ऑटो, एचडीएफसी प्रमुख रहे. वैसे सभी सेक्टर के सूचकांक हरे निशान में दिख रहे हैं.
गौरतलब है कि पिछले हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को बीएसई के 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 70.21 अंक यानी 0.17 प्रतिशत बढ़कर 40,356.69 अंक पर बंद हुआ था. इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 23.35 अंक यानी 0.20 प्रतिशत की बढ़त के साथ 11,895.45 अंक पर बंद हुआ था.
HDFC क्यों रहा चर्चा में
HDFC बैंक के लिए पिछले हफ्ते शुक्रवार का दिन बेहद खास रहा. दरअसल, कारोबार के दौरान बैंक का मार्केट कैप 7 लाख करोड़ के पार पहुंच गया. यह पहली बार है जब किसी बैंक का मार्केट कैप 7 लाख करोड़ के आंकड़े को पार किया है. इसी के साथ यह मार्केट कैप के लिहाज से देश की तीसरी बड़ी फर्म बन गई है. HDFC बैंक से आगे टीसीएस और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज है. हालांकि कारोबार के अंत में HDFC बैंक का मार्केट कैप 6.99 लाख करोड़ रहा.
इस हफ्ते किन बातों पर रखें नजर
विदेशी बाजार से मिलने वाले संकेतों से इस सप्ताह घरेलू शेयर बाजार की चाल तय होगी, खासतौर से अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसलों को सुलझाने की दिशा में होने वाली प्रगति पर बाजार की नजर रहेगी. वहीं, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों और घरेलू संस्थागत निवेशकों के निवेश के प्रति रुझान से भी बाजार को दिशा मिलेगी. इसके अलावा, अंतराराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव और डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल से भी बाजार की दिशा तय होगी.