अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी में भारत दौरे पर आ रहे हैं। हालांकि अभी तक उनके दौरे को लेकर तारीखों का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है। अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव भी होना है जिसमें ट्रंप भी उम्मीदवार हैं। ट्रंप अपने भारत दौरे के दौरान गुजरात के अहमदाबाद में सितंबर में ह्यूस्टन में आयोजित 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के तर्ज पर एक दूसरे कार्यक्रम को संबोधित कर सकते हैं। बता दें कि हाउडी मोदी को पीएम मोदी ने संबोधित किया था जिसमें बड़ी संख्या में भारतीय-अमेरिकी समुदाय शामिल हुआ था। 

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, यह लगभग पूरी तरह तय है कि डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा फरवरी में होगा। आयोजन से संबंधित लोगों ने बताया कि ट्रंप इस दौरे पर अकेले आएंगे, जिसमें वह नई दिल्ली को छोड़कर किसी एक भारतीय शहर का दौरा करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह दौरा तीन दिवसीय होगा। 

उन्होंने बताया कि नई दिल्ली को छोड़कर वह जिस शहर में जाएंगे, वहां ह्यूस्टन में आयोजित 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम के तर्ज पर एक कार्यक्रम का आयोजन होगा। संभवत यह शहर अहमदाबाद होगा, हालांकि इसे अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। उन्होंने आगे कहा कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है। 

आयोजन से संबंधित एक व्यक्ति ने बताया कि गुजराती मूल के अमेरिकी नागरिक भी हाउडी ट्रंप शो में शामिल होने की संभावना है। उन्होंने आगे कहा कि इस आयोजन को अमेरिकी राष्ट्रपति के हैंडलर्स द्वारा इस साल के अमेरिकी चुनावों के लिए अच्छा माना जा रहा है, खासकर अमेरिका में गुजरातियों की संख्या को देखते हुए।  

भारतीय प्रवासियों को एक महत्वपूर्ण वोट बैंक के रुप में देखा जाता है, खासतौर तौर अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में। उदाहरण के लिए भारतीय प्रवासियों का वोट यूनाइटेड किंगडम में लेबर पार्टी से कंजर्वेटिव्स पार्टी की तरफ खिसक गया और उन्होंने कंजर्वेटिव्स की सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 

ट्रंप और मोदी से उम्मीद की जाती है कि वे एक छोटी अवधि के व्यापार सौदे पर हस्ताक्षर करेंगे जो अमेरिकी कंपनियों को भारतीय बाजारों तक अधिक पहुंच प्रदान कर सकता है और पिछली गर्मियों में वापस लिए गए भारत के व्यापार लाभों को बहाल कर सकता है। वे एक लंबी अवधि के व्यापार समझौते पर भी चर्चा करेंगे जिसमें एक मुक्त व्यापार समझौता शामिल हो सकता है।