दुबई,टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने जिस आईसीसी के नंबर- एक टेस्ट बल्लेबाज का ताज गंवा दिया था, अब उसे दोबारा हासिल कर लिया है. पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में नाकामी के बाद अब स्टीव स्मिथ दूसरे नंबर पर आ गए हैं. आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली 928 की रेटिंग के साथ नंबर-1 पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर स्टीव स्मिथ 923 की रेटिंग के साथ फिसल कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

विराट ने ऐसे गंवाया था नंबर-1 का ताज

3 सितंबर 2019 को जारी टेस्ट रैंकिंग में स्टीव स्मिथ ने विराट कोहली से नंबर-1 का स्थान छीन लिया था. विराट लगातार 13 महीने तक नंबर वन पर रहे थे.

दरअसल, वेस्टइंडीज के खिलाफ जमैका टेस्ट (30 अगस्त -2 सितंबर 2019) की दूसरी पारी में पहली ही गेंद पर आउट होने वाले विराट कोहली को टेस्ट रैंकिंग में इसका खामियाजा भुगतना पड़ा था.

तब स्मिथ के 904 अंक हो गए थे, जबकि 903 अंकों के साथ विराट कोहली दूसरे स्थान पर खिसक गए और स्मिथ ने अगस्त 2018 के बाद पहले स्थान पर वापसी की थी.

विराट और स्मिथ की पिछली पारियों की बात करें, तो भारत के कप्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के कोलकाता टेस्ट (डे-नाइट) में 136 रनों की पारी खेली थी. दूसरी तरफ स्टीव स्मिथ ने पाकिस्तान के खिलाफ ब्रिस्बेन और एडिलेड टेस्ट में क्रमश: 4 और 36 रन बनाए थे.

बल्लेबाजों की रैंकिंग में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 877 अंकों के साथ तीसरे स्थान हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा 791 अंकों के साथ चौथे स्थान पर काबिज हैं. एडिलेड टेस्ट 335 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ 12 पायदान ऊपर चढ़ते हुए पांचवें स्थान (रेटिंग 764) पर पहुंच गए हैं.

अजिंक्य रहाणे (रेटिंग 759) एक स्थान के घाटे के साथ छठे स्थान पर हैं, जबकि हेमिल्टन टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले इंग्लिश कप्तान जो रूट (रेटिंग 752) 4 स्थान के फायदे के साथ 7वें स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को छह स्थानों का फायदा हुआ है और वह 731 अंकों के साथ 8वें स्थान पर आ गए हैं.

गेंदबाजों में मोहम्मद शमी ने एक बार फिर से शीर्ष -10 में प्रवेश कर लिया है, जबकि एक्शन से बाहर जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने क्रमशः पांचवां और नौवां स्थान बरकरार रखा है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाज पैट कमिंस शीर्ष स्थान पर बने हुए हैं, जबकि साउथ अफ्रीकी पेसर कैगिसो रबाडा दूसरे स्थान पर काबिज हैं. विंडीज के टेस्ट कप्तान जेसन होल्डर (तीसरा स्थान) ने नील वैगनर को चौथे स्थान पर भेज दिया है.