नई दिल्ली । भारतीय नौसेना अमेरिका, कनाडा, जापान, दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर प्रशांत महासागर पर वर्तमान में जिस युद्धाभ्यास में व्यस्त है। उसके बाद चीन का मिर्ची लगाना मुकीन हैं। भारतीय नौसैना का सबसे शक्तिशाली सर्विलांस एयरक्राफ्ट पी-81 गुआम में सी ड्रैगन 23 नामक युद्धाभ्यास में शामिल हो रही है। यह अभ्यास 15 मार्च से 30 मार्च तक चलेगा और अन्य देश जैसे जापान, कनाडा और दक्षिण कोरिया अपने संबंधित समुद्री रक्षा बलों के साथ इस आयोजन में भाग ले रहे हैं। अभ्यास का उद्देश्य सिम्युलेटेड और लाइव पानी के नीचे के लक्ष्यों को ट्रैक करने में भाग लेने वाले विमानों की समन्वित क्षमताओं का परीक्षण करना है। 
भारतीय पी-8आई अभ्यास में भाग लेने के लिए 14 मार्च को अमेरिका के गुआम पहुंचे, जो आपसी विशेषज्ञता साझा करते हुए पानी के नीचे के लक्ष्यों को ट्रैक करने में विमान की क्षमताओं का परीक्षण करेगा। सी ड्रैगन 23 अभ्यास में भारत के पी-8आई के अलावा अमेरिकी नौसेना से पी-8ए, जापानी समुद्री आत्मरक्षा बल से पी1, रॉयल कैनेडियन वायु सेना से सीपी 140 और रोकेन से पी 3सी की भागीदारी शामिल है। गुआम में संयुक्त अभ्यास, जिसमें भारतीय नौसेना के पी-8आई विमान शामिल होंगे, का उद्देश्य क्षेत्र में चीनी पनडुब्बियों का शिकार करना है।
भारतीय नौसेना का पी-8 आई विमान लंबी दूरी का समुद्री टोही और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान है। भारतीय नौसेना बोइंग के पी-8 विमान की पहली अंतरराष्ट्रीय ग्राहक थी। इनमें से बारह विमान पहले से ही भारतीय नौसेना के साथ सेवा में हैं, जिनमें से नवीनतम पिछले साल फरवरी में दिया गया था।