आजकल लोगों के पास बैंक अकाउंट होना काफी जरूरी है. बैंक में अपने पैसों को सुरक्षित रखा जा सकता है और वित्तीय लेनदेन भी किया जा सकता है. वहीं जब भी आप बैंक अकाउंट खुलवाते हैं तो बैंकों की ओर से अपने ग्राहकों को डेबिट कार्ड मुहैया करवाया जाता है. डेबिट कार्ड के जरिए एटीएम मशीन से जब चाहें तब पैसे निकाल सकते हैं. इसके लिए बैंक जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है लेकिन एटीएम से पैसे निकालते वक्त काफी सावधानियां बरतनी चाहिए और कैंसल बटन को लेकर भी जागरूक रहना चाहिए.

एटीएम मशीन

एटीएम मशीन में जब भी डेबिट कार्ड के जरिए पैसे निकाले जाते हैं तो लोग अपना ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद कैंसल बटन जरूर दबाते हैं. कैंसल बटन दबाने से लोगों को लगता है कि उन्होंने अपनी प्रोसेस पूरी कर ली है और अब कोई भी वहां से उनके एटीएम की जानकारी के जरिए पैसे नहीं निकाल पाएगा. अब ये चीज लोगों की आदत में भी शामिल हो चुकी है.

डेबिट कार्ड

हालांकि एटीएम मशीन से पैसे निकालने के बाद हर बार कैंसिल बटन दबाना जरूरी नहीं होता है. आरबीआई और बैंकों का कहना है कि कभी भी अपने डेबिट कार्ड का पिन डेबिट कार्ड पर नहीं लिखना चाहिए. साथ ही जब भी एटीएम मशीन से पैसा निकालें तो ध्यान रखें कि कोई आपका पिन देख न रहा है.

कैंसल बटन

वहीं जब एटीएम मशीन से पैसे निकालने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तब एटीएम मशीन के जरिए जानकारी डिलीट कर दी जाती है. ऐसे में अगर ट्रांजैक्शन पूरा होने के बाद अगर होम स्क्रीम दिखाई दे रही है तो कैंसल बटन नहीं भी दबाएंगे तो भी कोई दिक्कत वाली बात नहीं है. हालांकि अगर पैसे निकालने के बाद ट्रांजैक्शन जारी रखने के लिए एटीएम मशीन के जरिए पूछा जाता है तो इसे जरूर कैंसल कर दें, वरना परेशानी उठानी पड़ सकती है.