गो फर्स्ट एयरलाइन की तरफ से दिवाला समाधान के लिए आवेदन करना और उड़ानों को रद्द करना एयरलाइन इंडस्‍ट्री के लिए अच्छा नहीं है. भारतीय ट्रैवल एजेंट संघ (TAAI) ने यह राय जताते हुए कहा कि गो फर्स्ट के इस कदम से क्षमता घटेगी। इतना ही नहीं कुछ हवाई मार्ग पर विमान किराये बढ़ेंगे. प्रैट एंड व्हिटनी (P&W) इंजन आपूर्ति संकट के बीच गो फर्स्ट ने 3 मई से तीन दिन के लिए अपने उड़ानें निलंबित कर दी हैं.

किंगफिशर में हमने करोड़ों रुपये गंवाए

इसके अलावा एयरलाइन ने दिवाला समाधान के लिए भी आवेदन किया है. टीएएआई की अध्यक्ष ज्योति मयाल ने कहा, ‘यह एयरलाइन उद्योग के लिए काफी खराब स्थिति है. किंगफिशर एयरलाइंस में हमने करोड़ों रुपये गंवाए हैं. जेट एयरवेज में भी नुकसान हुआ है. अब एक और दिवाला समाधान सामने आ गया है.’ उन्होंने कहा कि पिछले 17 साल से अधिक से परिचालन कर रही गो फर्स्ट का यह घटनाक्रम ऐसे समय सामने आया है जबकि घरेलू हवाई यातायात बढ़ रहा है.

किराया बढ़ने की संभावना

उन्होंने कहा अभी हवाई यात्रा की मांग है क्योंकि यह छुट्टियों का समय है और हमें उन क्षेत्रों में किराया बढ़ने की संभावना दिख रही है, जहां गो फर्स्ट उड़ान भर रही है. आगामी हफ्तों में विमान किराये बढ़ेंगे. टिकट बुकिंग पर उन्होंने कहा कि कंपनी को रद्द उड़ानों के लिए पैसा लौटाना होगा. लेकिन दिवाला समाधान की स्थिति में नियम कुछ अलग हैं. उन्होंने कहा कि इस समय हम कुछ ऐसी ही चुनौतियों का सामना कर रहे हैं.

इस कारण हुई द‍िक्‍कत

इससे पहले गो फर्स्‍ट के सीईओ कौशिक खोना ने कर्मचारियों से कहा कि 'प्रैट एंड व्हिटनी इंजन' में बार-बार आने वाली दिक्कत के कारण एयरलाइन के सामने यह संकट पैदा हुआ है. उन्होंने कर्मचारियों को भरोसा दिलाया कि एयरलाइन इस स्थिति से निपटने के लिए हरसंभव कोश‍िश कर रही है. उन्‍होंने कहा, एयरलाइन कर्मचार‍ियों के भव‍िष्‍य को लेकर चिंतित है.

देर रात कर्मचारियों को भेजे गए ई-मेल में सीईओ खोना ने कहा कि प्रैट एंड व्हिटनी (P&W) द्वारा इंजन की आपूर्ति करने में विफल रहने से गंभीर संकट खड़ा हो गया है. उन्होंने कहा कि एयरलाइन मैनेजमेंट को पीएंडडब्ल्यू 12 महीने से ज्‍यादा समय से अतिरिक्त इंजन मुहैया कराने और उनकी मरम्मत के लिए भरोसा दिलाने का प्रयास कर रहा है. इसके बावजूद अब पीएंडडब्ल्यू बातचीत को बाधित कर रही है. खोना ने कहा ऐसे में एयरलाइन ने इस मामले में सिंगापुर में इमरजेंसी मीड‍िएशन के लिए कदम उठाया है.