‎तिरुवनंतपुरम । केरल के समुद्री तट के निकट एक जहाज से 12,000 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया गया। इसके साथ ही एक संदिग्ध पाकिस्तानी नागरिक को पकड़ा गया है। ऑपरेशन समुद्रगुप्त के तहत करीब 40 हजार करोड़ की ड्रग्स बरामद की गई। एनसीबी के डीडीजी ऑपरेशन संजय सिंह ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि हाल ही में पहली बार मदरशिप से 12 हजार करोड़ की ड्रग्स पकड़ी गई। इस मामले में एक पाकिस्तानी नागरिक को भी गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के मुताबिक ये इंडियन नेवी और एनसीबी समेत कई एजेंसियों का ज्वाइंट ऑपरेशन था। अब तक की कार्रवाई में इसके तार पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई से जुड़े पाए गए। बताया जा रहा है ‎कि कराची में बैठा पाकिस्तान का सबसे बड़ा ड्रग्स माफिया हाजी सलीम इस रैकेट का मास्टरमाइंड है। भारत में ड्रग्स की जितनी बड़ी खेप पकड़ी जा रही है उनके पीछे हाजी सलीम है। हाजी सलीम दाऊद इब्राहिम और पाकिस्तान आईएसआई के बीच की अहम कड़ी बताया जा रहा है। एनसीबी के डीडीजी ने बताया कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री ने भी ड्रग्स का ये मसला उठाया था।
दरअसल हाजी सलीम ईरान, अफ़ग़ानिस्तान और बलूचिस्तान (पाकिस्तान) से ड्रग्स सिंडिकेट को ऑपरेट करता है। कराची से ऑपरेशन देखता है, जो कि बहुत ही शातिर है। एजेंसी के अधिकारियों के मुताबिक हाजी सलीम के बॉडी गार्ड्स कराची में एके-47 और अन्य घातक हथियार से सलीम की सुरक्षा को देखते हैं। इंटरनेशनल सूत्रों के मुताबिक हाजी सलीम कई बार कराची में स्थित किल्फ्टन रोड़ दाउद के ठिकाने पर ड्रग्स कारोबार की मीटिंग करने आता जाता रहा है।
सूत्रों का कहना है ‎कि सलीम अपने साथ कुछ सैटेलाइट फ़ोन भी रखता है, जिसके जरिए वो पाकिस्तान से लेकर मालदीव के समुद्री इलाकों तक अपना ऑपरेशन ऑपरेट करता है। सलीम बलोच हेरोइन में डील करता है और अपने सप्लायर्स से ड्रग्स के बदले आने वाला पैसा हवाला के ज़रिए लेता है। एजेंसी के मुताबिक़, सितंबर, 2022 में गुजरात के मुद्रा पोर्ट से जो बरामद करोड़ों की हेरोइन मामले में गिरफ़्तार कुछ लोगों ने सलीम को हवाला के जरिये पैसे भेजे थे।
जानकरी ‎मिली है ‎कि सलीम बलोच ख़ास क़िस्म के कोड वर्ड का इस्तेमाल करता है ताकि उसका नाम सीधे तौर पर किसी एजेसी के रडार पर न आए। जिसमे पाकिस्तान में पैक होने वाली हर ड्रग्स के पैकेट पर एक कोड लिखा होता है, जिससे उसके गिरोह को पता चल सके कि ये उसी का माल है। सलीम के ड्रग्स कोड वर्ड में 777, 999, ‘उड़ते घोड़े का साइन तथा 21 राजाओं का सिंबल शा‎मिल है।