नई दिल्ली । कांग्रेस नेता सिद्धारमैया शनिवार यानी आज कर्नाटक के सीएम पद की शपथ लेंगे। उनके साथ उपमुख्यमंत्री के रूप में डीके शिवकुमार और कुछ मंत्री भी शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह बंगलूरू के कांतीरावा स्टेडियम में दोपहर 12:30 बजे होगा।

इससे पहले सिद्धारमैया मंत्रिमंडल के गठन पर आलाकमान के साथ चर्चा के लिए शिवकुमार के साथ शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे। यहां सिद्धारमैया ने शिवकुमार और कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला के साथ कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ बैठक की। बैठक के बाद शनिवार तड़के बंगलूरू के लिए रवाना हुए।

सिद्धरमैया के लिए आसान नहीं होगी आगे की राह
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनने जा रहे सिद्धारमैया के लिए आगे की राह आसान नहीं दिख रही है। बड़ी मुश्किल से उपमुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हुए डीके शिवकुमार से भले ही फिलहाल कोई खतरा न हों, लेकिन दलित नेता जी परमेश्वर नाराज बताए जा रहे हैं। परमेश्वर ने उपमुख्यमंत्री बनाने की मांग रखी थी, जो पार्टी आलाकमान की तरफ से अनसुनी कर दी गई और सिर्फ एक ही उपमुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया गया।

सिद्धारमैया के लिए सबसे पहली चुनौती सभी समुदायों, क्षेत्रों, धड़ों और नए व पुरानी पीढ़ियों के नेताओं के बीच संतुलन बनाते हुए उन्हें मंत्रिमंडल में समायोजित करने की है। संख्या के हिसाब से मंत्रिमंडल में 34 लोगों को जगह मिल सकती है, जबकि दावेदार बहुत अधिक हैं। परमेश्वर ने मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि कुछ मौकों पर त्याग करना पड़ता है। अच्छी बात है कि सरकार बन रही है। लिंगायत नेता एमबी पाटिल भी उपमुख्यमंत्री नहीं बनाए जाने से नाराज बताए जा रहे हैं। पाटिल ने कहा, जिसने भी मतदान किया है, उन सभी वर्गों को सरकार में उचित हिस्सा दिया जाना चाहिए।


विपक्ष के इन नेताओं को किया गया आमंत्रित
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव
नेशनल कांफ्रेस के नेता फारुक अब्दुल्ला
बिहार के उप मुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव
शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे


पश्चिम बंगाल की सीएम व तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी समारोह में नहीं जाएंगी। टीएमसी सांसद डेरेक ओब्रायन के अनुसार ममता ने पार्टी सांसद काकोली घोष को समारोह में शामिल होने भेजा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस ने सिद्धारमैया के शपथ समारोह में बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन, दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी को आमंत्रित नहीं किया है।