मुंबई । अरब सागर में से उठे चक्रवात बिपारजॉय का असर अब ‎‎दिखाई देने लगा है। ‎जिसके कारण मुंबई और गुजरात के तटों पर ऊंची-ऊंची लहरें और तेज बारिश हो रही हैं। जानकारी के अनुसार मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई। उच्च ज्वार की लहरें और तेज़ हवाएँ मुंबई से टकराती हैं, जबकि राज्य के अन्य तटीय हिस्सों में भी तेज़ हवाएँ देखी गईं। चक्रवात बिपारजॉय की तीव्रता अरब सागर में एक चक्रवाती तूफान में बदल गई है। चक्रवाती तूफान ने क्षेत्र में उड़ान संचालन को भी प्रभावित किया। मौसम केन्द्र ने सोमवार को बताया ‎कि महाराष्ट्र और गुजरात के तटों पर तेज हवाएं चल सकती हैं। गुजरात और महाराष्ट्र तट के साथ समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं। एक निकाय अधिकारी ने कहा कि मुंबई के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के कारण कुछ पेड़ जमीन पर गिर गए। मौसम केन्द्र के प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर गंभीर चक्रवात बिपारजॉय एक अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। मौसम केन्द्र की पूर्वानुमान सेवा ने कहा ‎कि चक्रवात नौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। 0530 घंटे आईएसटी आज 11 जून को, यह मुंबई के लगभग 580 किमी पश्चिम दक्षिण-पश्चिम में, पोरबंदर से 480 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, द्वारिका से 530 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, नलिया से 610 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में, और कराची से 780 किमी दक्षिण में था। 

हवाईअड्डे पर अफरा-तफरी मची 
भारी बा‎‎रिश के कारण मुंबई हवाईअड्डे पर अफरा-तफरी मच गई क्योंकि यात्री अपनी उड़ानों के लिए घंटों इंतजार करते रहे। जहां कई एयरलाइनों ने मौसम की स्थिति के मद्देनजर अपनी उड़ानें रद्द कर दीं, वहीं अन्य को रविवार शाम को मुंबई में लैंडिंग रद्द करने का निर्देश दिया गया। एयर इंडिया ने अपनी कुछ उड़ानों में देरी को बताते हुए इस संबंध में एक बयान जारी किया। वाणिज्यिक एयरलाइन द्वारा रनवे को अस्थायी रूप से बंद करने को भी हरी झंडी दिखाई गई।

उच्च ज्वार और लहरों ने ‎किया प्रभा‎वित
भारत मौसम विज्ञान विभाग से ‎मिली जानकारी के अनुसार, ठाणे, रायगढ़, मुंबई और पालघर जिलों के अलग-अलग क्षेत्रों में 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। तेज हवाओं ने मुंबई में हवा की गुणवत्ता और दृश्यता को भी प्रभावित किया, जबकि उच्च ज्वार और लहरों ने तटीय रत्नागिरी जिले के गणपतिपुले शहर में पर्यटकों को आश्चर्यचकित कर दिया। इस बीच बीते दो दिनों से रत्नागिरी के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिल रहा है. रत्नागिरी के तीर्थस्थल गणपतिपुले में भी मानसून की शुरुआत में तेज हवाएं और उच्च ज्वार की लहरें दर्ज की गईं।विक्रेताओं और स्थानीय लोगों को रत्नागिरी जिले में तटीय क्षेत्र में जाने से परहेज करने की सलाह दी गई। मौसम एजेंसी आईएमडी ने कहा राज्य के तटीय हिस्सों में आंधी का अलर्ट जारी किया है। अगले 3-4 घंटों के दौरान रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, पालघर और कोल्हापुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ बिजली चमकने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

तेज हवा के साथ शुरु हुआ बिपारजॉय
चक्रवात बिपारजॉय के गुरुवार को गुजरात और पाकिस्तान के तटों पर दस्तक देने की उम्मीद है, लेकिन इस क्षेत्र में मानसून की शुरुआत के साथ इसका प्रभाव शुरू हो गया है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि भारी वर्षा वाला चक्रवात 13 से 15 जून के बीच बहुत तेज़ हवा की गति के साथ होगा। अधिकारियों के अनुसार हवा की गति 150 किमी प्रति घंटे तक बढ़ सकती है। कच्छ, जामनगर, मोरबी, गिर, देवभूमि द्वारका और पोरबंदर जिलों के प्रभावित होने की अत्यधिक संभावना है।