नई दिल्ली । भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चक्रवात बिपारजॉय शुक्रवार सुबह तक कमजोर पड़ गया। हालांकि, तेज हवाएं चलने और भारी बारिश होने से कच्छ और सौराष्ट्र के इलाकों में भारी तबाही हुई है। भले ही चक्रवात बिपारजॉय कमजोर पड़ गया है, लेकिन इसके तबाही के निशाना देखने को मिल रहे हैं। कच्छ में बिजली के खंभों के गिरने के कारण करीब 45 गांव अंधेरे में डूब गए और जगह जगह पेड़ उखड़ गए। आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र पर केंद्रित है और इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जिससे आज राजस्थान में भारी बारिश की उम्मीद है।
गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने कहा है कि बीती रात बहुत चुनौतीपूर्ण थी। आज फिर टीम गुजरात उसी साहस के साथ ग्राउंड जीरो पर काम कर रही है। सरकार के प्रो एक्टिव काम के कारण शुक्रवार सुबह 8 बजे तक किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। कुछ लोग घायल हुए हैं, जिनका इलाज चल रहा है। तेज हवाओं के कारण कई जगह पर बिजली के खंभे और पेड़ गिरे, जिसे पुलिस, एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीम ने साथ मिलकर तुरंत हटाया। 
एनडीआरएफ डीजी अतुल करवाल ने कहा कि तूफान जैसे-जैसे कमजोर और गहरे दबाव में परिवर्तित हो रहा है, तो इससे दक्षिण राजस्थान में बारिश होने की संभावना है। राजस्थान सरकार के अनुरोध पर हमने एक टीम जालौर में पहुंचा दी है। इसके अलावा हमारी कर्नाटक में 4, महाराष्ट्र में भी 5 टीमें तैनात हैं। उन्होंने कहा कि लैंडफॉल से पहले 2 लोगों की मृत्यु हुई थी। लैंडफॉल के बाद कोई जनहानि नहीं हुई। 24 जानवरों की मृत्यु हुई है और 23 लोग घायल हुए हैं। करीब हजार गांवों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है। 800 पेड़ गिरे हैं। राजकोट के अलावा कहीं और भारी बारिश नहीं हो रही है।  
कच्छ के कलेक्टर अमित अरोड़ा ने मीडिया को बताया कि कई जगहों पर तेज हवा के कारण एहतियातन बिजली आपूर्ति नहीं की जा रही है। नुकसान का सर्वे जारी है सही आंकड़े सर्वे के बाद आएंगे। बिजली के खंभे और ट्रांसफार्मर को ज्यादा नुकसान हुआ है। काफी पेड़ गिरे हैं। किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। हम चीजें सामान्य करने की जल्द से जल्द कोशिश करेंगे। 2 हाईवे बंद हैं, जिस पर से पेड़ हटाने का काम जारी है। भुज के एसपी करण सिंह वघेला ने कहा कि मुंद्रा, मांडवी, नलिया, जखाऊ आदि जगह पर भारी बारिश के साथ तेज़ हवाएं चल रही हैं। पुलिस की टीम हर जगह तैनात है। पुलिस पूरे ज़िले में तैनात है, जिससे कहीं भी कुछ जरूरत हो वहां पहुंच सके। जहां भी रोड ब्लॉक है उसे जल्द से जल्द साफ कराया जा रहा है। किसी भी जनहानि की सूचना अभी तक नहीं आई है। हम लोगों से अपील करते हैं चक्रवात का पूरी तरह से शांत हो जाने के बाद ही वे अपने घर से बाहर निकलें।