नई दिल्ली । पतंजलि फूड्स लिमिटेड ने उच्च वर्ग को ध्यान में रखते हुए शुक्रवार को बाजार में नए प्रीमियम उत्पाद पेश किये। योग गुरू बाबा रामदेव ने यहां कंस्टीट्यूशन क्लब में आयोजित कार्यक्रम में पतंजलि फूड्स लिमिटेड के नये प्रीमियम उत्पादों को पेश करते हुए कहा कि न्यूट्रेला मैक्स मिलेट्स के रागी चोको सीरियल्स, रागी बिस्किट, 7-ग्रेन बिस्किट, डाइजेस्टिव बिस्किट, न्यूट्रेला मैक्स नट्स सहित 14 उत्पादों को बाजार में उतारा जा रहा है। उन्होंने कहा कि उच्च वर्ग के उपभोक्ताओं के लिए हेल्थ बिस्कुट, न्यूट्रेला के बाजरे से बने उत्पाद और प्रीमियम सूखे मेवों को बाजार में लाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि भारत में पहले विदेशी कंपनियों का कब्जा था बिस्कुट से लेकर घी, तेल, आटा और चावल समेत पूरी रसोई का सामान विदेशी कंपनियों से मिलता था लेकिन पतंजलि के उत्पादों ने आज पूरी स्थिति ही बदल दी है। घर-घर में पतंजलि का सामान देखने को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि जब हमने कहा था कि पतंजलि यूनिलीवर को पीछे छोड़ देगी तब किसी ने विश्वास नहीं किया। अभी यही कंपनी हमसे आगे है लेकिन पतंजलि बहुत जल्द यूनिलीवर को पीछे छोड़ देगी।
कब तक विदेशियों की जूठन चाटते रहेंगे
उन्होंने कहा कि कैपिटल माकेर्ट में एक संन्यासी ने पहली बार कंपनी की लिस्टिंग कराई। पतंजलि एक बड़ी कंपनी बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि पतंजलि का टर्नओवर करीब 45 हजार करोड़ रुपये है। कंपनी दुनिया के 100 देशो में करीब दो अरब लोगों तक पहुंच बनाये हुए है। उन्होंने कहा, हमने कई विदेशी कंपनियों को शीर्षासन कराकर भारतीय बाजार से विदा कर दिया है। इस मौके पर योग के महत्व का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भरता के लिए योग जरूरी है। उन्होंने कहा कि इस युग के लिए योग की आवश्यकता है।  बाबा रामदेव ने कहा है कि पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। हम हेल्थ में भी स्वाबलंबी बनें। कब तक विदेशियों की जूठन चाटते रहेंगे। मैं कहता हूं कि आर्थिक और सामाजिक स्वराज्य ध्वस्त होते रहते हैं। हमने वो करके दिखाया जो मेडिकल साइंस भी नहीं कर पाया। दो दशक पहले जमाना हमें कम जानता था।