नई दिल्ली । चंद्रयान-3 को 13 जुलाई को प्रक्षेपित करने की संभावना है, जिसके द्वारा चंद्रमा की सतह पर एक ‘रोवर उतारा जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चंद्रयान-3 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 13 जुलाई को दोपहर ढाई बजे प्रक्षेपित किया जाएगा। हालांकि, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने कहा कि इसकी तिथि पर अभी अंतिम निर्णय नहीं लिया है, यह 12 से 19 जुलाई के बीच की तिथि पर विचार हो रहा है। 
उन्होंने 13 जुलाई की प्रक्षेपण तिथि के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब देकर कहा,‘‘अभी, 12 से 19 जुलाई के बीच ( किकिसी तिथि) के विकल्प को खुला रखा गया है। यह 12, 13 या 14 जुलाई हो सकता है या अंत (19 जुलाई) तक जा सकता है, बशर्ते कि कोई तकनीकी समस्या न पैदा हो। सोमनाथ ने कहा, ‘‘कोई सटीक तिथि घोषित नहीं की गई है। हम सभी जांच पूरी होने के बाद उस सटीक तिथि पर पहुंचेंगे...अंतिम तिथि इस रेंज के अंदर होगी। इसरो ने कहा कि चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान पूरी तरह से तैयार है। सोमनाथ ने कहा, ‘‘अभी रॉकेट के साथ इस जोड़ा जा रहा है तथा संभवत: यह कार्य और दो-तीन दिन में पूरा हो जाएगा, फिर हमें जांच कार्यक्रम में जाना है।
उन्होंने कहा कि रॉकेट से जोड़े जाने के बाद सिलसिलेवार जांच भी की जाएगी। चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित रूप से उतरने और वहां गतिविधियां करने की क्षमता प्रदर्शित करने के लिए चंद्रयान-2 के बाद का यह एक अभियान है। चंद्रयान-3 के जरिए एक ‘लैंडर और एक ‘रोवर को चंद्रमा पर भेजा जा रहा है। प्रणोदन मॉड्यूल, ‘लैंडर और ‘रोवर को 100 किलोमीटर तक चंद्रमा की कक्षा में ले जाएगा।