एफडी निवेश करने के लिए काफी अच्छा और सुरक्षित ऑप्शन में से एक है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ग्राहकों के लिए एक स्पेशल एफडी स्कीम शुरू की है। इस एफडी स्कीम का नाम अमृत कलश है। इसमें ग्राहक को हाई-इंटरेस्ट का ऑफर मिलता है। अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करने वाले हैं तो आपको बता दें कि इस स्कीम में निवेश करने की आखिरी डेट 15 अगस्त 2023 है। आइए, इस स्कीम के बारे में जानते हैं।

एसबीआई अमृत कलश एफडी स्कीम

इस स्कीम में जमा की गई राशि 400 दिन के बाद मैच्योर होती है। इस स्कीम में निवेश करने की आखिरी तिथि 15 अगस्त 2023 है। जून महीने में इस स्कीम की डेडलाइन बढ़ा दी गई थी। इस स्कीम में कोई भी निवेश कर सकता है। बैंक मासिक, तिमाही और छमाही आधार पर ब्याज देती है।

एसबीआई अमृत कलश एफडी स्कीम ब्याज दर

इस स्कीम का टेन्योर 400 दिन का है। आप इस स्कीम में 2 करोड़ रुपये से कम की राशि निवेश कर सकते हैं। एसबीआई के अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इस एफडी में सामान्य ग्राहक को 7.10 फीसदी का ब्याज मिलता है। वहीं, सीनियर सिटीजन को 7.60 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है। इस स्कीम के मैच्योर होने के बाद बैंक टीडीएस को काटकर ब्याज की राशि को ग्राहक के अकाउंट में जोड़ देती है। इस स्कीम में ग्राहक को प्रीमैच्योर और लोन की सुविधा भी मिलती है।

एसबीआई के एफडी की ब्याज दरें

एसबीआई अपने ग्राहक को 7 दिनों से लेकर 10 वर्षों की एफडी पर 3 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक का इंटरेस्ट देता है। वहीं सीनियर सिटीजन की एफडी "एसबीआई वी-केयर" के तहत 0.50 फीसदी का अतिरिक्त प्रीमियम ऑफर करते हैं। इस एफडी में  बैंक 3.5 फीसदी से 7.50 फीसदी तक का इंटरेस्ट रेट पेश करते हैं।