सऊदी अरब । अगस्त में यूक्रेन की तरफ से आयोजित एक पीस समिट को होस्ट करने वाला है। जेद्दाह में होने वाले इस समिट में रूस-यूक्रेन जंग को खत्म करने के लिए बातचीत शुरू करने की कोशिश की जाएगी।
समिट से जुड़े अधिकारी ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि इस बैठक में यूक्रेन के अलावा भारत, ब्राजील और साउथ अफ्रीका भी शामिल होंगे। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की सरकार के एक उच्च अधिकारी के भी समिट में शामिल होने की उम्मीद है। हालांकि, इसमें रूस को न्योता नहीं दिया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, कीव तेजी से इस समिट की तैयारी कर रहा है।
ये समिट 5-6 अगस्त को होगी और इसमें 30 देश हिस्सा लेंगे। ये जानकारी उन डिप्लोमैट्स के हवाले से दी थी, जो इसमें शामिल होंगे। इससे पहले मई में जेलेंस्की ने जेद्दाह में हुई अरब लीग की समिट में हिस्सा लिया था। उन्होंने रूस-यूक्रेन जंग के बीच अपने देश के लिए सपोर्ट मांगा था। जेलेंस्की ने कहा था- जिन लोगों ने यूक्रेन से नजरें फेर ली हैं, मैं उनसे कहना चाहूंगा कि एक बार ईमानदारी से जंग के हालात को समझें। हम शांति और इंसाफ चाहते हैं। हमारे पास उतनी मिसाइलें नहीं हैं जितने हमारे दुश्मन के पास है। ईरान जंग में रूस को ड्रेन भेज रहा है। हमारे पास ज्यादा हथियार भी नहीं हैं। लेकिन हम डटे हुए हैं, क्योंकि सच्चाई हमारे साथ है।