राजस्थान के धौलपुर में आजादी की 77वीं वर्षगांठ के मौके पर जिले भर में शान से तिरंगा फहराया। जिला मुख्यालय पर आरएसी परेड ग्राउंड में मुख्य समारोह का आयोजन किया गया। स्वतंत्रता दिवस के मोके पर धौलपुर के आरएसी परेड ग्राउंड पर सुबह 9 बजे जिला कलेक्टर अनिल अग्रवाल ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। आजादी की 77वीं वर्षगांठ जिले के सरकारी और सामाजिक संगठनों के साथ तमाम संस्थाओं ने धूमधाम से मनाई। आम लोगों ने भी घरों पर तिरंगा फहराया। मुख्य समारोह जिला मुख्यालय के आरएसी परेड ग्राउंड में आयोजित किया गया। सुबह 9 बजे जिला कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के बाद पुलिस और आरएसी के जवानों द्वारा हेड हैरतअंगेज करतब दिखाए। निजी और सरकारी स्कूल के छात्र छत्राओं द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत रंगारंग कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी गई। पुलिस एवं स्काउट गाइड के विद्यार्थियों ने झंडे को गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी दी। 

कलेक्टर ने कहा कि शहीदों की कुर्बानी कभी नहीं भुलनी चाहिए

अतिरिक्त कलेक्टर सुदर्शन सिंह तोमर ने राज्यपाल का संदेश पढ़कर सुनाया। इस अवसर पर उन्होंने कहा आज समूचा भारत देश आजादी की 77 वीं वर्षगांठ धूमधाम से मना रहा है। उन्होंने कहा आजादी के पीछे देश के शहीदों के बलिदान को नहीं भूलना चाहिए। देश के शहीदों ने आजादी की लड़ाई के लिए देश के लिए कुर्बानी दी है। सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, खुदीराम बोस, चंद्रशेखर आजाद आदि बलिदानियों ने भारत माता को आजाद कराने के लिए प्राण न्यौछावर कर दिए। वर्तमान समय की युवा पीढ़ी को शहीदों के त्याग एवं बलिदान से सबक लेना चाहिए। बलिदानियों ने लहू से सींचकर हमें आजादी दिलाई है। वर्तमान युग में उनके आदर्श और सिद्धांतों पर चलने की महती आवश्यकता है। कार्यक्रम के पश्चात 26 प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के साथ सराहनीय काम करने वाले अधिकारी एवं कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार, एडिशनल एसपी ओमप्रकाश मीणा समेत तमाम पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहें।

शहीदों की याद में शाम को होगी सांस्कृतिक संध्या

पंचायत समिति के प्रांगण में शहीदों की शहादत की यादगार में सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। सरकारी एवं निजी स्कूलों के छात्र छात्राओं के साथ सामाजिक संगठनों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी।