भोपाल ।  राजधानी के नर्मदापुरम रोड बागसेवनिया स्थित केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में दो दिवसीय ज्योतिष सम्मेलन शनिवार को शुरू हो गया। यह सम्मेलन जीवन वैभव और एस्ट्रोवर्स संस्था की ओर से आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल प्रदेश के राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने इसका शुभारंभ किया। महर्षि पाराशर के नाम पर यह पहला ज्योतिष सम्मेलन है। इसमें देश-विदेश के जाने-माने ज्योतिषी व शिक्षक शिरकत कर रहे हैं। इसमें वैश्वीकरण के कारण बदलते परिवेश में ज्योतिष दृष्टिकोण से शिक्षा, नौकरी, संबंध, विवाह सहित अन्य उपयोगी विषयों पर अनुभव साझा किया जाएगा।

नीति से चलो तो चमकेगा भाग्य

कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि ज्योतिष विधा में युवाओं को आगे आने की जरूरत है। इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी खुले। मुझे ज्योतिष में विश्वास है। जिसके नसीब में है, वो मिलता ही है। नीति से चलो, काम ऐसा करो तो आपका भाग्य चमकेगा। आगे जाकर नई तकनीकी के उपयोग करके बहुत अच्छा ज्ञान ज्योतिष में दो। नई पीढ़ी को जोड़ने का काम करें।

देश-विदेश से आए विद्वान

इससे पहले कार्यक्रम के आयोजक मप्र के पूर्व डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला ने बताया कि सम्मेलन में पद्मभूषण डा. डेविड फ्राले, ए भांबी, केए दुबे पद्मेश, अर्जुन पाई, दीपांशु गिरि और अन्य विद्वान संबोधित करेंगे। इस सम्मेलन का उद्देश्य भोपाल के युवा ज्योतिष विद्यार्थियों को शास्त्रोक्त तथा आधुनिक ज्योतिष की सही जानकारी प्रदान करना है।