नई दिल्ली। वनडे वर्ल्ड कप 2023 अधिक दूर नहीं है। विश्वकप 5 अक्टूबर से भारत में खेला जाना है। वर्ल्ड कप के लिए 4 खिलाड़ी टीम में जगह बनाने की रेस में थे। एक को टीम में जगह मिल भी गई थी, लेकिन बाद में उस खिलाड़ी को बाहर कर दिया गया।
दरअसल हम बात कर रहे हैं, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन, इंग्लैंड के जेसन रॉय और ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लैबुशेन की। इसके अलावा पाकिस्तान के उप-कप्तान शादाब पर वर्ल्ड कप से पहले बड़ी आफत आई है। शादाब से टीम की उप-कप्तानी छीनी जा सकती है। शाहीन अफरीदी को यह जिम्मेदारी मिल सकती है। 
बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया। इसमें सीनियर गेंदबाज आर अश्विन को भी जगह दे दी गई। वर्ल्ड कप से पहले बड़े बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। दूसरी ओर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को फिर नजरअंदाज किया गया। चहल टीम से बाहर होने पर कई बार दर्द बयां कर चुके हैं। वहीं विकेट कीपर बैटर सैमसन भी जगह बनाने में नाकामयाब रहे।  उनका रिकॉर्ड वनडे में सूर्यकुमार यादव के मुकाबले अच्छा रहा है। सूर्या को एशिया कप में भी बांग्लादेश के खिलाफ उतारा गया, लेकिन वे फेल रहे। सूर्यकुमार यादव वर्ल्ड कप टीम में शामिल हैं। चहल और सैमसन को एशियन गेम्स की टीम से भी दूर रखा गया है। गेम्स के लिए ऋतुराज गायकवाड़ की अगुआई में युवा टीम को चीन भेजा जा रहा है। 
वहीं इंग्लैंड के ताबड़तोड़ बल्लेबाज को जेसन रॉय को इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने वर्ल्ड कप के लिए घोषित 15 सदस्यीय टीम में जगह दी थी, लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। रॉय को टीम से बाहर कर उनकी जगह युवा बैटर हैरी ब्रुक को शामिल किया गया है। ब्रुक आईपीएल में भी शतक ठोक चुके हैं। वे आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम में मार्नस लैबुशेन वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं बना सके। पिछले दिनों उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। ट्रेविस हेड के हाथ में फ्रेक्चर है। वे 22 सितंबर से भारत के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज से भी बाहर हैं, जबकि लैबुशेन टीम में हैं। इसके बाद यदि वे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे, तब उनकी भी टीम में वापसी हो सकती है। 
पाकिस्तान के शादाब खान की गिनती दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में होती है। लेकिन एशिया कप में वे कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सके। लेग स्पिनर शादाब 40 की औसत से सिर्फ 6 विकेट ले सके। वहीं भारत के बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव ने ताबड़तोड़ प्रदर्शन करते हुए 9 विकेट झटके और प्लेयर ऑफ द मैच टूर्नामेंट भी रहे। श्रीलंका के युवा स्पिनर दुनिथ वेल्लालगे ने 10 विकेट अपने नाम किए।