असत्य पर सत्य की जीत के पर्व विजयदशमी के अवसर पर मंगलवार को शस्त्र पूजन की गई। पुलिस प्रशासन ने लाइन में मंत्रोपचार व विधिविधान से शस्त्रपूजन के कार्यक्रम को संपन्न किया। वहीं आमजन ने मालखाने में पहुंचकर अपने शस्त्र को पूजा। आचार संहिता के चलते आमजन के शस्त्रों को जमा करवा लिया गया है। ऐसे में इस दशहरे वे अपने घर पर शस्त्र पूजन नहीं कर पाये। उन्होंने मालखाने में शस्त्र पूजन कर इस परम्परा को निभाया। हालांकि कई लोगों ने मालखाने में जमा करवाने से पहले ही अपने शस्त्र पूज लिए थे, उसके बाद ही उन्होंने इन्हें जमा किया था। 

इधर, प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी पुलिस लाईन, नेहरु नगर में परम्परागत तरीके से विधिविधान व मन्त्रोपचार के साथ शस्त्र पूजन किया। गौरतलब है कि विजयादशमी के अवसर पारम्परिक रूप से पुलिस विभाग द्वारा शस्त्र पूजन की परम्परा रही है, जिसके संदर्भ में सभी जिला मुख्यालयों पर शस्त्र पूजन किया जाता है। शस्त्र पूजन तथा वाहनों का पूजन एवं समस्त मशीनरी का पूजन आमतौर पर एक परम्परा का अंग बन गया है। 

CP ने किया हवन 

पुलिस आयुक्त भोपाल हरिनारायणचारी मिश्र ने मन्त्रोपचार के साथ पूजा अर्चना की एवं सभी अधिकारियों के साथ हवन पूजन किया। इसके बाद शस्त्रों व वाहनों की पूजा अर्चना की एवं सभी अधिकारियों ने सांकेतिक रूप से हर्ष फायर किया। इस अवसर पर समस्त अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अनुराग शर्मा, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अवधेश गोस्वामी एवं समस्त डीसीपी, एडिशनल डीसीपी, एसीपी एवं पुलिस लाईन के पुलिसकर्मी तथा एमटी शाखा के पुलिसकर्मी मौजूद रहे।