वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया का अब तक दबदबा रहा है. टीम ने लगातार ताकतवर से ताकतवर टीमों को हराकर टूर्नामेंट में अजेय रहने का सिलसिला बरकरार रखा है. भारत में लगातार 8 मैच जीते हैं और पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर रहने के साथ ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई भी कर चुकी है. इस बीच एक भारतीय खिलाड़ी को ICC ने बड़ी खुशखबरी दे दी है. इस खिलाड़ी को अच्छे खेल का इनाम मिला है.

ICC ने किया ये ऐलान

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(ICC)ने प्लेयर ऑफ द मंथ अक्टूबर के लिए तीन खिलाड़ियों के नाम नॉमिनेट किए हैं. इस लिस्ट में टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड कप 2023 में घातक गेंदबाजी करने वाले जसप्रीत बुमराह को भी शामिल किया गया है. बुमराह के अलावा न्यूजीलैंड के लिए टूर्नामेंट में 3 शतक लगा चुके रचिन रवींद्र और साउथ अफ्रीका के लिए 4 शतक वर्ल्ड कप 2023 में जड़ चुके क्विंटन डी कॉक को भी चुना गया है.

टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. उन्होंने 8 मैचों में 15 विकेट लिए हैं. वहीं, पहले नंबर पर मोहम्मद शमी हैं. शमी ने अपनी आग उगलती गेंदों से सर 4 मैचों में ही 16 बल्लेबाजों के डंडे उखाड़े हैं. इसमें उन्होंने दो बार 5 विकेट हॉल जबकि एक बार 4 विकेट झटके हैं. शमी टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे जबकि बुमराह छठे नंबर पर हैं.

ये महिला प्लेयर हुए नॉमिनेट

ICC महिला प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड के लिए तीन खिलाड़ियों को नॉमिनेट किया गया है. इसमें पहला नाम हेली मैथ्यूज का है. मैथ्यूज वेस्टइंडीज की बेहद घातक बल्लेबाज हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में हुई टी20 सीरीज में 99, 132 और 79 रनों की पारी खेली थी. दूसरे नाम बांग्लादेश की नाहिदा अख्तर का है. इन्होंने हाल ही में हुई पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तानी करते हुए 2-1 से जीत दिलाई. तीसरा नाम न्यूजीलैंड की अमेलिया केर का है. हाल ही में हुई साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच में उन्होंने नाबाद शतक जड़ा था. इतना ही नहीं उन्होंने इस मैच में गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट भी लिए थे. अफ्रीका के खिलाफ टी 20 सीरीज में भी उनके बल्ले से जमकर रन निकले थे.