आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल मैच में टीम इंडिया की भिड़ंत 15 नवंबर को न्यूजीलैंड के साथ होगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम टूर्नामेंट में अजेय रहने वाली इकलौती टीम है। वहीं, न्यूजीलैंड ने लगातार चार मैच हारने के बाद श्रीलंका को पटखनी देकर सेमीफाइनल का टिकट कटाया है। आईसीसी इवेंट्स के नॉकआउट मैचों में कीवी टीम हर बार भारत पर भारी पड़ी है।

वर्ल्ड कप में हावी रही है कीवी टीम
भारत और न्यूजीलैंड की टीम वनडे वर्ल्ड कप में एक-दूसरे से अब तक कुल 10 बार भिड़ चुकी हैं। इसमें से 5 मैचों में बाजी कीवी टीम ने मारी है। वहीं, चार मैचों में बाजी भारतीय टीम के हाथ लगी है। एक मैच बेनतीजा रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि भारत ने साल 2003 के बाद न्यूजीलैंड को आईसीसी इवेंट्स में सिर्फ एक ही बार हराया है। टीम इंडिया की यह जीत इसी वर्ल्ड कप में आई थी।

वनडे में टीम इंडिया का रहा है दबदबा
हालांकि, भारत और न्यूजीलैंड के वनडे में हेड टू हेड आंकड़ों पर नजर दौड़ाए, तो यहां रोहित की सेना का बोलबाला रहा है। 50 ओवर के फॉर्मेट में दोनों टीमें कुल 117 बार एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरी हैं। इसमें से 59 मैचों में जीत भारतीय टीम के हाथ लगी है, जबकि 50 मैचों में मैदान न्यूजीलैंड ने मारा है। 7 मैचों का नतीजा नहीं निकल सका है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए पांच वनडे मैचों में से चार में जीत टीम इंडिया के हाथ लगी है। भारतीय टीम कीवीयों के खिलाफ सेमीफाइनल में भी यही रिकॉर्ड बरकरार रखना चाहेगी।

लीग स्टेज में चटाई थी धूल
भारतीय टीम न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप 2023 में एक बार पहले ही धूल चटा चुकी है। धर्मशाला में खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरी कीवी टीम 273 रन बनाकर सिमट गई थी। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने गेंद से कहर बरपाते हुए पांच विकेट चटकाए थे। वहीं, बल्लेबाजी में विराट कोहली ने 95 रन की शानदार पारी खेली थी।