न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में 70 रन से मात देकर टीम इंडिया फाइनल खेलने के लिए तैयार है। इस टूर्नामेंट में अब तक अजेय रही टीम इंडिया का प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ है। आइए इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के शानदार सफर पर एक नजर दौड़ाएं।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया
इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया का पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में हुआ। डेंगू की वजह से इस मैच में शुभमन गिल की जगह ईशान किशन को प्लेइंग 11 में शामिल किया गया। पहले गेंदबाजी करते हुए टीम इंडिया के गेंदबाजों ने कंगारू टीम को महज 199 रन पर समेट दिया। वहीं, 200 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। ईशान किशन, रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर बिना खाता खोले आउट हो गए। इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने पारी को संभाला। कोहली ने 116 गेंदों पर 85 रन की पारी खेली। वहीं. केएल राहुल ने नाबाद 97 रन की नाबाद पारी खेली। इस मैच को टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत लिया।

भारत बनाम अफगानिस्तान
टीम इंडिया ने दूसरा मुकाबला अफगानिस्तान से खेला। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में अफगानिस्तान टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट गंवाकर 272 रन बनाए। हालांकि, भारत की ओर से रोहित शर्मा ने शानदार 131 रन की पारी खेली। वहीं, विराट कोहली ने 55 रन की पारी खेली। टीम इंडिया ने दो विकेट गंवाकर इस लक्ष्य को हासिल कर लिया।

भारत बनाम पाकिस्तान
टीम इंडिया ने तीसरा मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेला। इस हाईवोल्टेज मुकाबले को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में पाकिस्तान टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 191 रन ही बना सकी। इस मैच में बाबर आजम ने अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं, इस लक्ष्य का पीछे करने उतरी टीम इंडिया की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 63 गेंदों पर 86 रन की धमाकेदार पारी खेली। इस मैच को टीम इंडिया ने सात विकेट से जीत लिया।

भारत बनाम बांग्लादेश
टीम इंडिया का चौथा मुकाबला बांग्लादेश से था। इस मैच में बांग्लादेश ने आठ विकेट गंवाकर 256 रन बनाए। विराट कोहली की नाबाद शतकीय पारी के बदौलत टीम इंडिया ने इस मैच को 41.3 ओवर में जीत लिया।

भारत बनाम न्यूजीलैंड
टीम इंडिया ने पांचवा मुकाबला न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला। इस मैच में न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 273 रन बनाए। टीम इंडिया ने छह विकेट गंवाकर इस मुकाबले को जीत लिया। इस मैच में विराट कोहली ने 95 रन की पारी खेली।

भारत बनाम इंग्लैंड
टीम इंडिया ने छठा मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ खेला। लखनऊ में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 229 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड टीम महज 129 रन ही बना सकी।

भारत बनाम श्रीलंका
टीम इंडिया ने सातवां मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ खेला। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट गंवाकर 357 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। इसके जवाब में श्रीलंका की सेना महज 55 रन पर ढेर हो गई।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका
टीम इंडिया ने आठवां मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला। इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने पांच विकेट गंवाकर 326 रन बनाए। इस मैच में विराट कोहली ने अपना 49वां शतक बनाया। वहीं, इस लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम महज 83 रन पर ढेर हो गई।

भारत बनाम नीदरलैंड
टीम इंडिया का आखिरी लीग मुकाबला नीदरलैंड के खिलाफ खेला इस मैच में श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने शतकीय पारी खेली। टीम इंडिया ने चार विकेट गंवाकर 410 रन बनाए। वहीं, नीदरलैंड की टीम 250 रन पर ऑलआउट हो गई।

सेमीफाइनल में शमी ने किया कमाल 
साल 2015 हो या 2019, टीम इंडिया के लिए सेमीफाइनल का मुकाबला आसान नहीं रहा। साल 2019 में तो न्यूजीलैंड ने ही टीम इंडिया का सपना तोड़ा था। टीम इंडिया को कीवी टीम से बदला भी लेना था और फाइनल में जगह भी बनानी थी। इस मैच को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल ने शानदार 80 रन की पारी खेली। वहीं, इस मैच में विराट कोहली ने 117 रन बनाए। श्रेयस अय्यर ने भी 105 रन की शतकीय पारी खेली। 50 ओवर की समाप्ति के बाद टीम इंडिया ने 4 विकेट गंवाकर 397 रन बनाए।

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की ओर से डैरेल मिचेल ने 134 रन की पारी खेली। कप्तान केन विलियमसन ने भी 69 रन बनाए। हालांकि, मोहम्मद शमी के आगे कीवी टीम ने 327 रन पर सरेंडर कर दिया।