भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को अहमदाबाद के प्रतिष्ठित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 का खिताबी मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया की नजरें अपने तीसरे वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने अपर होंगी तो वहीं, कंगारू टीम रिकॉर्ड छठा विश्व कप नाम करना चाहेगी. इस मैच से पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के एक खिलाड़ी को लेकर बड़ी बात कह दी है. इस खिलाड़ी को लेकर गंभीर का मानना है कि वह वर्ल्ड कप 2023 का सबसे बड़ा 'गेम चेंजर' है और फाइनल मैच में टीम के लिए अहम भूमिका निभा सकता है.

सबसे बड़ा 'गेम चेंजर' है ये खिलाड़ी
टीम इंडिया ने पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का मानना है कि श्रेयस अय्यर वर्ल्ड कप 2023 के सबसे बड़े 'गेम चेंजर' हैं. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक गंभीर ने श्रेयस अय्यर को लेकर कहा, 'मेरे लिए श्रेयस अय्यर इस वर्ल्ड कप के सबसे बड़े गेम चेंजर हैं.' उन्होंने आगे कहा, 'वह चोटिल हो गए थे और टीम में अपनी जगह ढूंढ रहे थे. सेमीफाइनल जैसे बड़े मैच में 70 गेंदें खेलकर सेंचुरी जड़ना शानदार प्रदर्शन है. वह फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम भूमिका निभाने वाले हैं, जब मैक्सवेल और जाम्पा गेंदबाजी करेंगे.'

न्यूजीलैंड के खिलाफ लगाया दूसरा वर्ल्ड कप शतक
बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भारत के जीत में अय्यर का बेहद ही अहम योगदान रहा है. उन्होंने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए न सिर्फ कोहली का साथ दिया, बल्कि तेजी से रन बनाए, जिससे कोहली पर रन रेट का ज्यादा दवाब नहीं रहा. अय्यर ने सिर्फ 70 गेंदों में 4 चौके और 8 ताबड़तोड़ छक्के जड़ते हुए 105 रन बनाए थे. यह उनके वर्ल्ड कप का दूसरा शतक था. इससे पहले उन्होंने टूर्नामेंट के आखिरी लीग मैच में नीदरलैंड के खिलाफ मेडन वर्ल्ड कप शतक जड़ते हुए 128 रनों की बड़ी पारी खेली थी. इस पारी में उन्होंने 10 चौके और 5 छक्के लगाए थे.

टीम के लिए टॉप रन स्कोरर है अय्यर
बता दें कि वर्ल्ड कप 2023 में श्रेयस अय्यर, रोहित शर्मा(550) और विराट कोहली(711) के बाद तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उनके नाम 10 मैचों में 526 रन हैं. इस दौरान वह 2 सेंचुरी भी लगा चुके हैं. वहीं, टूर्नामेंट के टॉप रन स्कोरर वाली लिस्ट में वह 7वें नंबर पर हैं. विराट कोहली 711 रनों के साथ वर्ल्ड कप इतिहास के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा है.

ऑस्ट्रेलिया से हिसाब बराबर करने उतरेगा भारत
टीम इंडिया नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के हिसाब-किताब चुकता करने उतरेगी. 2003 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर वर्ल्ड कप जीतने के सपना तोड़ दिया था. ऐसे में अब भारत के पास अपनी सरजमीं पर इतिहास रचने और बदला लेने का शानदार मौका है. आखिरी बार टीम इंडिया 2011 वर्ल्ड कप अपने नाम कर पाई थी. वहीं, 2013 चैंपियंस ट्रॉफी टीम का आखिरी ICC खिताब रहा था.