शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए शेयर के साथ आईपीओ में भी इन्वेस्ट किया जा सकता है। शेयर बाजार में आईपीओ का सिलसिला अभी भी चालू है। आज सरकारी कंपनी IREDA का आईपीओ निवेशकों के लिए खुल गया है। यह आईपीओ 23 नवंबर 2023 (गुरुवार) तक ही है। इसका मतलब है कि आप इस आईपीओ में केवल 23 नवंबर 2023 तक ही इन्वेस्ट कर सकते हैं। इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) का आईपीओ आज  खुल गया है। कंपनी इस आईपीओ से 2,150.21 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रहे हैं। IREDA के आईपीओ का प्राइस बैंड 30 रुपये से 32 रुपये निर्धारित किया गया है। आज सुबह 10.30 बजे तक कंपनी का आईपीओ 0.26 टाइम सब्सक्राइब हो गया था।

इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी का आईपीओ
कंपनी का आईपीओ 23 नवंबर 2023 तक निवेशकों के लिए खुलेगा। कंपनी के शेयर अगले कारोबारी हफ्ते में निवेशकों को अलॉट किया जाएगा। अगर आप कंपनी के आईपीओ में निवेश करने का सोच रहे हैं तो आप 14,720 रुपये तक ही निवेश कर सकते हैं। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी के शेयर अगले महीने लिस्ट होंगे।

कई एक्सपर्ट इस आईपीओ को खरीदने की सलाह देते हैं। जानकारों का कहना है कि सस्ते वैल्यूएशन और एसेट क्वालिटी की वजह से निवेशकों को यह आईपीओ अवश्य खरीदना चाहिए। आपको बता दें कि इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी यानी आईआरडीए रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में ग्रोथ करने की स्थिति में है। पिछले कुछ सालों से कंपनी का नेट प्रॉफिट में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। वहीं, एक्सपर्ट यह भी सलाह देते हैं कि निवेशकों को कई फैक्टर्स का भी ध्यान रखना चाहिए।

आईआरडीए आईपीओ के रिस्क फैक्टर्स
ऐसा माना जा रहा है कि आईआरडीए की एनपीए भी बढ़ सकती है। इसकी वजह है कि पिछले कुछ दिनों में कंपनी की क्रेडिट रेटिंग डाउनग्रेड चली गई है। ऐसे में अगर कंपनी का बिजनेस गिरता है तो निवेशकों को जोखिम का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा भविष्य में कंपनी कै कैश फ्लो भी नेगेटिव जा सकता है।