शेयर मार्केट में निवेश के लिए निवेशकों के पास स्टॉक के साथ IPO भी काफी अच्छा ऑप्शन है। नवंबर महीने में कई कंपनी ने निवेशकों के लिए अपना आईपीओ लॉन्च किया है। कंपनी को जब भी अपने विकास के लिए फंड की जरूरत होती है तो वह अपना आईपीओ खोलते हैं। इस आईपीओ में कंपनी निवेशकों को अपने स्टॉक बेचते हैं। इस कारण स्टॉक के अलावा IPO में भी निवेश करना काफी अच्छा ऑप्शन माना जाता है।

इस हफ्ते टेक्नोलॉजीज सेक्टर, ऑयल कंपनी और  बैंकिंग सेक्टर के आईपीओ निवेशकों के लिए खुले थे। इन सभी आईपीओ की परफॉर्मेंस काफी अच्छा रही है। अब निवेशक इन आईपीओ के लिस्टिंग और शेयर अलॉटमेंट का इंतजार कर रहे हैं।

टाटा टेक्नोलॉजीज आईपीओ

लगभग दो दशकों के बाद टाटा टेक का आईपीओ निवेशकों के लिए खुले थे। इस से पहले वर्ष 2004 में टीसीएस (TCS) का आईपीओ खुला था। अगर टाटा टेक्नॉलजीज के आईपीओ की बात करें तो यह आईपीओ 22 नवंबर 2023 को खुला और 24 नवंबर 2023 यानी कि आज बंद हो जाएगा। इस आईपीओ के पहले दिन ही यह खुलने के चंद मिनटों में पूरी तरह से सब्सक्राइब हो गया था।  

वहीं, शेयरहोल्डर में यह अभी तक 20 गुना सब्सक्राइब हो गया। टाटा टेक के आईपीओ में निवेश के लिए एक्सपर्ट ने सलाह दिया है कि कंपनी की लिस्टिंग गेन और लॉन्ग टर्म प्रॉफिट के लिए निवेश करना चाहिए। उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर 2023 में कंपनी के शेयर बाजार में लिस्ट होंगे।

गांधार ऑयल आईपीओ

गांधार ऑयल का आईपीओ भी इस हफ्ते निवेशकों के लिए खुल गया है। कंपनी का आईपीओ 24 नवंबर 2023 को बंद हो जाएगा। कंपनी का आईपीओ दूसरे दिन 15 गुना से ज्यादा सब्सक्राइब हो गया है। वहीं, पहले दिन कंपनी का आईपीओ पूरी तरह से सब्सक्राइब हो गया था।  कंपनी के आईपीओ का प्राइस बैंड 160 रुपये से 169 रुपये प्रति शेयर है।

कंपनी की फाइनेंशियल ट्रैक रिकॉर्ड काफी अच्छा है। वहीं कंपनी मार्केट लीडर भी है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी का ऑपरेटिंग कैश फ्लो नेगेटिव रहा, लेकिन कंपनी का वर्किंग कैपिटल साइकल में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कंपनी ने एंकर निवेशकों से 150 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

फेडबैंक फाइनेंशियल का आईपीओ

बैंकिंग सेक्टर में फेडबैंक फाइनेंशियल का आईपीओ निवेशकों के लिए खुला था। फेडबैंक फाइनेंशियल के आईपीओ की परफॉर्मेंस बाकी कंपनी की आईपीओ की तुलना में काफी अच्छा नहीं रहा। कंपनी का आईपीओ 90 फीसदी तक ही भरा है। ऐसे में एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि अगर निवेशक लॉन्ग टर्म में निवेश करना चाहते हैं तो वह इस कंपनी के आईपीओ में निवेश कर सकते हैं।