छिंदवाड़ा ।   कलेक्टर मनोज पुष्प सात किलो मीटर पैदल चलकर पातालकोट के ग्राम जड़ पहुंचे। भारिया जनजाति बाहुल्य ग्राम जड़ में पहली बार कोई कलेक्टर पहुंचा। ऐसे में भारिया समुदाय के लोगों ने खुशी जताई। तो वही ढोल-बाजों से कलेक्टर मनोज पुष्प और उनकी टीम का स्वागत किया। दरअसल पीएम जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति भारिया समुदाय का समग्र विकास किया जाना है।

कलेक्टर पुष्प द्वारा दूरस्थ और पहुंच विहीन ग्राम जड़ को चुना

ऐसे में कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा नए वर्ष के अवसर पर पातालकोट में चौपाल आयोजित की गई। इस दौरान चौपाल के लिए कलेक्टर पुष्प द्वारा दूरस्थ और पहुंच विहीन ग्राम जड़ को चुना है। कलेक्टर मनोज पुष्प, जिप सीईओ पार्थ जैसवाल, सहायक कलेक्टर तनु श्री मीणा, सहायक आयुक्त सतेंद्र मरकाम अन्य विभाग प्रमुख अफसरों के साथ पहुंचे। इस दौरान भारिया ग्रामीणों से संवाद कर उनकी समस्याओं को जाना गया।

20 दिन से बिजली नहीं मिलने की समस्या बताई

चौपाल में ग्राम हर्राकछार ग्रामीणों ने 20 दिन से बिजली नहीं मिलने की समस्या बताई। जिस पर कलेक्टर मनोज पुष्प ने मौके से ही विद्युत विभाग के कलेक्टर पुष्प का आभार जताया।इस दौरान ग्रामीणों द्वारा गांवों तक पहुंचने सड़क नहीं होने की जानकारी दी। जिस पर कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा मनरेगा के माध्यम से सड़क निर्माण कार्य कराने की बात कही।

पंगत में बैठकर क्षेत्रीय व्यंजनों का स्वाद चखा

वनभोज में क्षेत्रीय व्यंजनों का चखा स्वादकलेक्टर श्री पुष्प द्वारा वनभोज में अधिकारियों और भारिया व गौंड समुदाय के ग्रामीणों के साथ पंगत में बैठकर क्षेत्रीय व्यंजनों का स्वाद चखा। इस भोजन में स्थानीय निवासियों द्वारा मक्के की रोटी, टमाटर की चटनी, बैंगन का भुर्ता, बल्लर के बीजों की सब्जी, चना भाजी और कुटकी के भात का सभी ने आनंद लिया । चौपाल के बाद कलेक्टर ने स्थानीय निवासियों द्वारा बनाये जा रहे क्षेत्रीय व्यंजनों के निर्माण की प्रक्रिया का अवलोकन भी किया और भोजन पकाने वालों की सराहना की।

इन प्रस्तावों को कार्य योजना में शामिल कराएं

ग्राम जड़ में कलेक्टर पुष्प की उपस्थिति में ग्रामवासियों ने जड़ से बातरा तक लगभग 7 किमी, हर्राकछार से खमारपुर तक लगभग 3 किमी और घानाकोडिया से गैलडुब्बा तक लगभग 8 किमी तक सड़क निर्माण के प्रस्ताव रखे । ग्राम हर्राकछार में ग्राम से शमशान घाट तक लगभग 150 मीटर सीमेंट कांक्रीट रोड निर्माण के साथ ही ट्रांसफार्मर लगाने और ग्राम खमारपुर में पानी व आंगनवाडी भवन निर्माण के प्रस्ताव भी रखे गये। कलेक्टर द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये कि इन प्रस्तावों को कार्य योजना में शामिल कराएं।