भोपाल । अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी की जा रही है। इस दिन मध्य प्रदेश में सात दिन तक उत्सव मनाने की तैयारी है। मध्य प्रदेश सरकार ने जिले के सभी कलेक्टरों को इसको लेकर दिशा निर्देश जारी किया है। 16 जनवरी से 22 जनवरी तक कार्यक्रम होंगे।
सरकार ने सभी कलेक्टर को धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग की तरफ निर्देश जारी किए हैं कि 16 जनवरी से 22 जनवरी तक प्रत्येक मंदिर में जन सहयोग से राम कीर्तन आदि का आयोजन कराया जाए। पूरे प्रदेश के समस्त मंदिरों में दीप प्रज्वलित कराया जाए। हर घर में दीपोत्सव के लिए आमजन को जागृत किया जाए।
ये है निर्देश में
प्रदेश के नगरों तथा ग्रामों में राममंडलियों को स्थानीय कार्यकम मोहल्लों तथा ग्रामों में आयोजित किए जाने के लिए प्रेरित किया जाए। प्रदेश के मुख्य मंदिरों में टीवी स्कीन लगाकर अयोध्या के उक्त कार्यक्रम का प्रसारण किया जाए। उक्त मंदिरों में आयोजनों में आमजनों की सहभागिता के लिए विशेष रूप से आमंत्रित किया जाए तथा आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। प्रदेश के प्रमुख मंदिरों में ट्रस्ट/ समिति के द्वारा दिनांक 22 जनवरी, 2024 को भंडारों का आयोजन किया जाए। इस बाबत विभिन्न धर्मगुरुओं से भंडारों के आयोजन किए जाने हेतु समन्वय किया जाए। प्रदेश के प्रत्येक जिले के प्रमुख मंदिरों में साफ-सफाई, रोशनी, दीप प्रज्जवलन आदि के साथ ही भगवान श्रीराम जानकी आधारित सांस्कृतिक आयोजन मंदिर के ट्रस्ट / समिति के माध्यम से आमजन हेतु आयोजित किए जाए। सभी नगरों में नगरीय विकास एवं आवास विभाग तथा गांवों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के माध्यम से दिनांक 14 से 21 जनवरी, 2024 के मध्य विशेष सफाई का अभियान चलाया जाए। सभी सरकारी इमारतों तथा स्कूल एवं कॉलेजों में साज-सज्जा की जाए। प्रदेश के सभी शासकीय कार्यालयों में दिनांक 16 से 21 जनवरी, 2024 (एक सप्ताह) तक विशेष सफाई अभियान चलाया जाए। 21 जनवरी से 26 जनवरी, 2024 तक समरत शासकीय कार्यालयों में रोशनी (लाइटिंग) की व्यवस्था की जाए। 11 से 21 जनवरी, 2024 तक संस्कृति विभाग द्वारा श्रीरामचरित लीला समारोह कार्यकम जिला रतलाम, मंदसौर, उज्जैन, इंदौर, खंडवा, आगर-मालवा, देवास, सीहोर, छिंदवाडा, जबलपुर, अनूपपुर, टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, सतना, ग्वालियर, दतिया, निवाड़ी, रीवा एवं दमोह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में समस्त आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। स्पेशल ट्रेनों तथा सडक़ मार्गों से अयोध्या जा रहे तीर्थ यात्रियों के सम्मान / स्वागत की व्यवस्थाएं स्थानीय निकायों तथा स्थानीयजनों के सहयोग से सुनिश्चित की जाए। 16 से 22 जनवरी तक विशेष सफाई अभियान चलाया जाए। सभी मंदिरों में साफ सफाई, रोशनी की व्यवस्था की जाए। अयोध्या दर्शन के लिए जाने वाले सभी यात्रियों का सम्मान किया जाए।